योगाभ्यास से थायराइड हुआ ठीक, वजन भी बढ़ गया

जब मैं बारहवीं कक्षा में थी तब मुझे सिर दर्द हुआ और चक्कर जैसा महसूस हुआ। डाक्टर से जांच करवाने पर पता चला की मुझे बीपी की समस्या है। उसके दो साल बाद मुझे थायरायड हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:07 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:07 AM (IST)
योगाभ्यास से थायराइड हुआ ठीक, वजन भी बढ़ गया
योगाभ्यास से थायराइड हुआ ठीक, वजन भी बढ़ गया

रतन चंदेल, रोहतक : जब मैं बारहवीं कक्षा में थी, तब मुझे सिर दर्द हुआ और चक्कर जैसा महसूस हुआ। डाक्टर से जांच करवाने पर पता चला की मुझे बीपी की समस्या है। उसके दो साल बाद मुझे थायरायड हो गया। जिसके कारण मेरा वजन लगातार कम हो रहा था। फिर मैंने योग का सहारा लिया। जिसके लगातार अभ्यास से न केवल थायराइड ठीक हुआ बल्कि वजन भी बढ़ गया। यह कहना है कि निशा भारद्वाज का। मूल रूप से बहादुरगढ़ निवासी निशा बताती हैं कि उन्होंने करीब तीन साल पहले रोहतक में ही आकर योग शुरू किया था। तभी से योग के प्रति रुझान बढ़ता चला गया। निशा अब योग से नेट क्वालिफाई कर चुकी हैं। उन्होंने डा. सोमवीर आर्य के निर्देशन पर योगाभ्यास किया। निशा के अनुसार जब उन्होंने योग की पढ़ाई आरंभ की तो डाक्टर सोमवीर आर्य से बातचीत हुई और अपनी समस्या बताई। तब उन्होंने मुझे प्रणायाम, आसान और मुद्राएं बताई। निशा का दावा है कि लागतार योगभ्यास से उनका थायरायड और बीपी बिल्कुल सामान्य है। वे किसी भी प्रकार की कोई दवाई नहीं लेती हैं। अब वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं। तीन साल पहले तक उनका वजन केवल 35 किलो था जो अब 47 किलोग्राम तक हो गया है। उनका कहना है कि लगातार योगाभ्यास से ही यह संभव हुआ है।

वहीं, डा. सोमवीर आर्य का कहना है कि बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की गड़बड़ी से भी होने वाली इस बीमारी से अनेक पुरुष व महिलाएं पीड़ित हैं। थायराइड ग्रंथि मेटाबालिज्म को कंट्रोल करती है। जब यह ग्रंथि सही तरीके से काम नहीं करती है, तो वजन संबंधित समस्या होती है। ऐसे में थायराइड के लक्षणों को कम करने में नियमित योग और एक्सरसाइज किसी रामबाण से कम नहीं है।

chat bot
आपका साथी