तकनीकी खामियों से परीक्षा न दे पाने वालों को दिया जाएगा मौका

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने स्नातक ऑनलाइन परीक्षा में चल रही खामियों को देर करने के लिए एक समिति का गठन किया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 08:26 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 08:26 AM (IST)
तकनीकी खामियों से परीक्षा न दे पाने वालों को दिया जाएगा मौका
तकनीकी खामियों से परीक्षा न दे पाने वालों को दिया जाएगा मौका

जागरण संवाददाता, रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने स्नातक ऑनलाइन परीक्षा में चल रही खामियों को देर करने के लिए एक समिति का गठन किया है। यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिग एंड टेक्नोलॉजी (यूआइईटी) के निदेशक प्रो. राहुल ऋषि को समिति का संयोजक बनाया गया है। उनके अलावा टीपीओ अरुण हुड्डा, ईपीडी प्रकोष्ठ प्रभारी समीर दहिया, सूचना एवं सुरक्षा अधिकारी दिग्विजय शर्मा और प्रोग्रामर ललित गांधी विद्यार्थियों को आ रही तकनीकी समस्याओं की मॉनीटरिग करेंगे।

कुलपति ने बुधवार को समिति सदस्यों के साथ बैठक की व ऑनलाइन परीक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि विवि प्रशासन, ऑनलाइन परीक्षा की तकनीकी खामियों को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। विद्यार्थियों को आ रही समस्याओं को प्राथमिकता पर सुना जाएगा। स्नात्तकीय परीक्षा के साथ ही 23 अक्टूबर से शुरू हो रही दूरस्थ शिक्षा निदेशालय (डीडीई) और 24 अक्टूबर से शुरू हो रही स्नात्तकीय (यूजी) बीएड दूसरे वर्ष की परीक्षा में तकनीकी समस्याओं को प्राथमिकता से दूर किया जाएगा। हेल्प डेस्क पर सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। दूरभाष नंबर 01262-293232 और ई-मेल एमडीयू की ई-मेल के जरिए समस्याएं भेजी जा सकती हैं।

बता दें कि विवि की स्नात्तकीय परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा कराई जा रही हैं। पहली बार मोबाइल से परीक्षा कराने का प्रावधान किया गया है। जिसमें तकनीकी खामियों के चलते कई विद्यार्थियों ने परीक्षा न दे पाने की शिकायत की है। विद्यार्थियों ने इन समस्याओं को लेकर विवि परिसर में मंगलवार को प्रदर्शन भी किया था। ऑनलाइन परीक्षा के लिए निजी कंपनी को ठेका दिया गया है। वर्जन :::

उन सभी विद्यार्थियों को दोबारा मौका दिया जाएगा, जिन्हें तकनीकी वजहों से परीक्षा देने में परेशानी हुई है। विद्यार्थी सकारात्मक सोच के साथ परीक्षा की तैयारी करें व ऑनलाइन माध्यम से कराई जा रही परीक्षा को दें।

- प्रो. राजबीर सिंह, कुलपति, एमडीयू जिन विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान समस्या आती है वह प्रवेश पत्र की दूसरी कॉपी के साथ समस्या ई-मेल के जरिए भेज सकते हैं। इसके अलावा दूरभाष नंबर पर हेल्प डेस्क कर्मी को समस्या लिखवा सकते हैं। समस्या को देखते हुए समाधान बताया जाएगा।

- डा. बीएस सिधू, परीक्षा नियंत्रक, एमडीयू

chat bot
आपका साथी