तीसरी आंख की जद में होगा रोहतक रेलवे स्टेशन

जागरण संवाददाता, रोहतक : रोहतक रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था और आपराधिक गतिविधियों

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jan 2018 03:01 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jan 2018 03:01 AM (IST)
तीसरी आंख की जद में होगा रोहतक रेलवे स्टेशन
तीसरी आंख की जद में होगा रोहतक रेलवे स्टेशन

जागरण संवाददाता, रोहतक :

रोहतक रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था और आपराधिक गतिविधियों पर रोकथाम के लिए आरपीएफ और जीआरपी संयुक्त रूप से मिलकर बेहतर कदम उठाने जा रही है। जल्द ही रोहतक रेलवे स्टेशन तीसरी आंख की जद में होने की उम्मीद है। इसके लिए आरपीएफ ने अधिकारियों को 14 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के लिए प्रस्ताव भेज दिया है। इसे लेकर कार्रवाई भी की जा रही है और उम्मीद है कि मार्च के महीने में इन्हें लगा दिया जाएगा।

बता दें कि रोहतक रेलवे जंक्शन पर फिलहाल कोई भी सीसीटीवी कैमरा नहीं है। जिस कारण आए दिन कोई न कोई आम घटना होती रहती है और इसके बारे में कोई रिकॉर्ड न होने पर आपराधिक गतिविधि करने वाले युवक आसानी से बच निकलते हैं। अब जीआरपी व आरपीएफ ने मिलकर इन आपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए योजना बनाई है, ताकि रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से हो सके। जहां सबसे ज्यादा आपराधिक गतिविधियों या फिर अन्य घटना की आशंका होती है, वहां जीआरपी व आरपीएफ ने मिलकर स्थान चिन्हित किए है। सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद आरोपियों को पकड़ने में आसानी होगी और आगामी घटनाओं पर भी हमेशा नजर बनी रहेगी। आरपीएफ की ओर से रेलवे अधिकारियों को 14 स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

सुरक्षा के मद्देनजर उठाया जा रहा कदम

आरपीएफ इंस्पेक्टर एसपी ¨सह ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के मद्देनजर वैसे तो ख्याल रखा जाता है, लेकिन फिर भी कोई न कोई घटना हो जाती है। ऐसे में आरोपी बचकर निकल जाता है। सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद आरोपी तीसरी आंख की जद में आ जाएगा और उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके अलावा यात्रियों पर भी सीटीवी कैमरे से नजर रखी जा सकती है। मारपीट और चोरी जैसी घटनाओं पर भी अंकुश लगाया जा सकता है। स्टेशन परिसर से लेकर प्लेटफार्म तक कैमरों की नजर में रहेंगे, जिससे सभी यात्रियों पर इनकी नजर बनी रहेगी।

इन स्थानों पर लगेंगे 14 सीसीटीवी कैमरे

अधिकारियों के मुताबिक सीसीटीवी कैमरे स्टेशन परिसर, रिजर्वेशन हॉल, टिकट बु¨कग हॉल, पूछताछ काउंटर और तीनों प्लेटफार्म के साथ स्टेशन के मुख्य द्वार पर भी लगाए जाएंगे। आरपीएफ डीजी को इन स्थानों पर कैमरे लगाने की जानकारी दे दी गई है और उम्मीद के मुताबिक मार्च के महीने तक सभी चयनित 14 स्थानों पर कैमरे लगा दिए जाएंगे।

वर्जन

आरपीएफ डीजी की ओर से कैमरे लगाने के लिए प्रस्ताव मांगा गया था। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर 14 स्थानों को चिन्हित कर प्रस्ताव भेज दिया गया है। उम्मीद है कि मार्च के महीने तक कैमरे लगाए जाने का काम शुरू हो जाएगा।

एसपी ¨सह, इंस्पेक्टर आरपीएफ रोहतक

chat bot
आपका साथी