आस्था का केंद्र है गुढाण का शिव मंदिर

जिले के गुढाण का शिव मंदिर श्रद्धालुओं के लिए आस्था का प्रतीक है। यहां हर शिवरात्रि पर श्रद्धालु जुटते हैं तथा शिव को जल अर्पित करते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 11:50 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 11:50 PM (IST)
आस्था का केंद्र है गुढाण का शिव मंदिर
आस्था का केंद्र है गुढाण का शिव मंदिर

जागरण संवाददाता, रोहतक :

जिले के गुढाण का शिव मंदिर श्रद्धालुओं के लिए आस्था का प्रतीक बना हुआ है। श्रद्धालुओं ने बताया कि यह शिव मंदिर गांव में स्थित प्राचीन बाबा बहादुरपुरी व बाबा चरण नाथ मंदिर परिसर में स्थित है। श्रावण माह में यहां श्रद्धालु आकर शिवलिग पर जलाभिषेक करते हैं और मन्नत मांगते हैं। शिव मंदिर में श्रावण महीने में शिवरात्रि पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं और जलाभिषेक करते हैं। मंदिर में प्रत्येक सोमवार को भी जलाभिषेक किया जाता है। शिवरात्रि पर्व पर अनेक श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का व्रत भी रखा है। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को फल भी वितरित किए गए।

----

इतिहास :

मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं ने बताया कि गांव में इस मंदिर की स्थापना सदियों पहले की गई थी। यहां के शिव मंदिर में शिवलिग भी सदियों पुराना है। मंदिर में सुबह शाम श्रद्धालुओं का आवागमन होता रहता है और पूजा अर्चना की जाती है।

--

विशेषता

मंदिर में मौजूद श्रद्धालु साहिल व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि शिवरात्रि को लेकर इस मंदिर में तैयारियां की गई थीं। मंदिर को लाइटों से सजाया गया। मंदिर में रोजाना भगवान शिव की पूजा अर्चना की भी जाती है।

--

इस प्राचीन शिव मंदिर में वे बचपन से परिवार सहित आ रहे हैं। मंदिर में मत्था टेक कर मन्नत मांगते हैं। श्रद्धालुओं की मन्नत पूरी होने पर यहां प्रसाद भी वितरित किया करते हैं। मंदिर के प्रति श्रद्धालुओं की आस्था बढ़ी है।

- साहिल, श्रद्धालु ।

----

गांव में स्थित शिव मंदिर को शिवरात्रि पर सजाया गया है। शिवरात्रि पर इस मंदिर में काफी संख्या में श्रद्धालु आते हैं और जलाभिषेक करते हैं। यह मंदिर सदियों पुराना होने के कारण श्रद्धालुओं की आस्था इसके प्रति बढ़ रही है।

- बाबा जोगेंद्र नाथ, पुजारी, बाबा बहादुरपुरी व बाबा चरणनाथ मंदिर, गुढाण ।

chat bot
आपका साथी