बायोगैस प्लांट लगने से गोबर की समस्या का होगा समाधान

जागरण संवाददाता रोहतक डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है की स्वच्छ भारत मिशन सरकार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:22 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:22 AM (IST)
बायोगैस प्लांट लगने से गोबर की समस्या का होगा समाधान
बायोगैस प्लांट लगने से गोबर की समस्या का होगा समाधान

जागरण संवाददाता, रोहतक : डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है की स्वच्छ भारत मिशन सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है और हर एक नागरिक को इसके साथ जुड़ना होगा। उन्होंने कहा कि मिशन का उद्देश्य शिक्षा के माध्यम से समुदायों और पंचायती संस्थानों को साफ-सफाई के प्रति जागरुक करना और सफाई के लाभ व सफाई न करने पर होने वाली हानि से अवगत करना है। गांव गढ़ी-सांपला के किसान सुदाम ने स्वच्छ भारत मिशन से प्रेरणा लेकर बायोगैस प्लांट की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि अन्य ग्रामीणों को भी इस किसान की तरह स्वच्छता के लिए कदम आगे बढ़ाने चाहिए।

स्वच्छ भारत मिशन की जिला कार्यक्रम प्रबंधक मंजू ग्रेवाल ने बताया कि उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार के दिशा निर्देशानुसार उन्होंने पशुपालक किसान सुदाम भोपाल सिंह को गोबर गैस प्लांट लगाने के लिए प्रेरित किया। सुदाम की गांव में पशु डेयरी है। गोबर के प्रबंधन व गंदगी की समस्या से निजात दिलाने के लिए उसे प्रेरित किया गया। परिणाम सुदाम ने गोबर गैस प्लांट स्थापित किया। इस प्लांट पर लगभग 14 हजार रुपये की लागत आई है।

मंजू ग्रेवाल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। इसी कड़ी में गांव गढ़ी-सांपला में बायोगैस प्लांट स्थापित करवाया गया है और अन्य ग्रामीणों को भी इसके लिए प्रेरित किया गया है। पशुपालक सुदाम ने बताया कि बायोगैस प्लांट से उत्पन्न होने वाली गैस का प्रयोग प्रतिदिन 5 से 6 घंटे किया जा सकता है और इससे निकलने वाली जैविक खाद को खेतों में प्रयोग कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी