माल गोदाम रोड पर वाहनों की भीड़ ने बढ़ाई दुकानदारों की चिता, गांधी कैंप की दुकानें रहीं बंद

नए नियमों के आधार पर दूसरे दिन भी दुकानें खुली। निगरानी के लिए निगम की टीमों ने कार्रवाई के बजाय वीडियोग्राफी कराई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 10:05 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 10:05 AM (IST)
माल गोदाम रोड पर वाहनों की भीड़ ने बढ़ाई दुकानदारों की चिता, गांधी कैंप की दुकानें रहीं बंद
माल गोदाम रोड पर वाहनों की भीड़ ने बढ़ाई दुकानदारों की चिता, गांधी कैंप की दुकानें रहीं बंद

जागरण संवाददाता, रोहतक : नए नियमों के आधार पर दूसरे दिन भी दुकानें खुली। निगरानी के लिए निगम की टीमों ने कार्रवाई के बजाय वीडियोग्राफी कराई। दुकानदारों को नियमों की जानकारी देने के लिए मुनादी भी कराई गई। कुछ बाजारों में भीड़ कम दिखी। लेकिन कई ऐसे बाजार रहे जहां व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं। माल गोदाम रोड पर वाहनों की भीड़ ने परेशानियां बढ़ाकर रख दी हैं। दुकानदारों को चिता है कि बेहतर पार्किग के इंतजाम नहीं। वाहन चालक भी यूं ही वाहन लगाकर चले जाते हैं। यदि वीडियोग्राफी में फिर से अतिक्रमण पाया तो मुश्किल बढ़ जाएंगी। दूसरी ओर, गांधी कैंप बाजार पूरी तरह से बंद रहा।

कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि निगम प्रशासन ने लगातार मुनादी कराई। वीडियोग्राफी भी कराई। बता दें कि शहर के झज्जर रोड, रेलवे रोड, शौरी क्लॉथ मार्केट, माल गोदाम रोड, पुरानी सब्जी मंडी, बाबरा बाजार, बड़ा बाजार, शिवाजी कालोनी, किला रोड, दिल्ली दरवाजा, कृष्णा बाजार प्रताप चौक, चमेली मार्केट, केबल गंज आदि बाजार लेफ्ट-राइट के हिसाब से संचालन दूसरे दिन भी हुआ। माल गोदाम रोड पर वाहनों के कारण जाम रहा। इससे पहले भी माल गोदाम रोड और पुरानी सब्जी मंडी बाजार को तीन दिन के लिए बंद किया जा चुका है।

माल गोदाम रोड के व्यापारी प्रवीन जिदल ने बताया है कि संबंधित बाजार में पुरानी और नई अनाज मंडी में लगातार बड़े वाहनों की भीड़ बढ़ रही है। इस कारण यहां दिनभर जाम रहा है। प्रशासन से मांग की है कि यहां पार्किंग का इंतजाम हो या फिर भारी वाहनों की एंट्री को लेकर नियम तय होने चाहिए।

दुर्गा भवन मंदिर के निकट लगवाएंगे बेरीकेटिग

माल गोदाम रोड पर रेलवे स्टेशन, पुरानी अनाज मंडी, कच्चाबेरी रोड, हिसार रोड, दुर्गा भवन मंदिर आदि की तरफ से ही वाहन आ रहे हैं। बाजार के प्रधान राकेश सिक्का ने बताया है कि प्रशासन के साथ हमारी वार्ता हुई थी। उस दौरान यही तय हुआ था कि दुर्गा भवन मंदिर के निकट बेरीकेटिग लगवाएंगे। इससे शहर की तरफ से आने वाले वाहनों पर पाबंदी लग जाएगी। वाहनों की भीड़ कम करने के लिए दूसरे विकल्पों पर भी प्रशासन के साथ मंथन हुआ था। इस योजना को जल्द लागू करवाएंगे।

गांधी कैंप वालों का सवाल-क्या पूरी तरह से बाजार बंद करना ही आखिरी विकल्प

गांधी कैंप के दुकानदारों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बढ़ते मामलों को लेकर चिता बढ़ना लाजिमी है। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि गांधी कैंप में पहले ही कारोबार ठप है। कोरोना संक्रमण ने कारोबारियों की रीढ़ तोड़कर रख दी है। दुकानदार पवन सलूजा का कहना है कि प्रशासन को गांधी कैंप को लेकर अन्य विकल्पों पर भी ध्यान दिया जा सकता है। इन्होंने प्रशासन से मांग की है कि क्या बाजार को बंद करना ही आखिरी विकल्प है क्या।

इस तरह संचालित होंगे बाजार

सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक बाजार खुलेंगे। जिन बाजारों में लेफ्ट-राइट का नियम है वहां बाजारों में मिठाई व बेकरी की दुकानें, छोला-समोसा, चाउमीन-बर्गर, पानी-पुरी, टिक्की आदि फास्ट-फूड की रेहड़ी लगाईं जाएंगी। सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को दाएं तरफ और मंगलवार, बृहस्पतिवार, शनिवार को बाएं तरफ की दुकानें खुली रहेंगी। दाई व बाई दिशाओं का निर्धारण नगर निगम द्वारा किया जा चुका है। फिलहाल बाजारों में दुकानों का संचालन इसी नियम के तहत हो रहा है। वर्जन

गांधी कैंप बाजार बंद रहा। बाजारों में हमने लगातार निगरानी कराई। वीडियोग्राफी के साथ ही मुनादी कराई गई। अब सोमवार को यह भी देखेंगे कि कहां-कहां नियमों का उल्लंघन हो रहा है।

सुरेंद्र गोयल, एलओ, नगर निगम

chat bot
आपका साथी