कोरोना के खात्मे की डोज का पहला टीका अनिल शर्मा को लगा

दस महीने के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कोरोना के खात्मे की डोज मिलनी शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 07:26 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 07:26 AM (IST)
कोरोना के खात्मे की डोज का पहला टीका अनिल शर्मा को लगा
कोरोना के खात्मे की डोज का पहला टीका अनिल शर्मा को लगा

जागरण संवाददाता, रोहतक :

दस महीने के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कोरोना के खात्मे की डोज मिलनी शुरू हो गई है। जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार की मौजूदगी में कोरोना टीकाकरण अभियान रविवार को शुरू हुआ, जिसमें पहला टीका जिला परिवार कल्याण विभाग कार्यालय के अधीक्षक अनिल कुमार शर्मा को लगाया गया। जिले में पहले दिन 200 हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाना था, लेकिन 139 को ही लग पाया। जिला सिविल सर्जन डा. अनिल बिरला की देखरेख में टीकाकरण किया गया। नागरिक अस्पताल में सभी ने तालियां बजाकर अन्य लोगों को भी इस मुहिम में शामिल होने के लिए प्रेरित किया।

नागरिक अस्पताल में कोरोना टीकाकरण को लेकर विशेष तैयारियां की गई। डोज लेने के लिए आए लोगों के लिए सबसे पहले एंट्री एरिया बनाया गया। जहां उनको कोरोना बचाव नियमों का पालन करते हुए बैठाया गया। जिसके बाद अगले कक्ष में उनका पंजीकरण किया गया। अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीनेशन कराने की इस मुहिम में शामिल होने वालों का पंजीकरण पोर्टल पर कराया जा रहा है। जिसके बाद उनको अगले कक्ष में भेजा गया और वहां पर उनको टीका लगाया गया। आधा घंटा तक उनको चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया। हालांकि इस दौरान सभी की स्थिति सामान्य रही। निगरानी का समय पूरा होने के बाद ही उनको भेजा गया।

अस्पताल में कोरोना टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी है। पहले दिन 100 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया। जिसकी शुरुआत स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने की है। इससे अन्य कर्मचारी भी प्रेरित होंगे और टीकाकरण के लिए आगे आएंगे। - डा. रमेश चंद्र, एमएस, नागरिक अस्पताल, रोहतक । जिले में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत नागरिक अस्पताल रोहतक और मदीना सीएचसी से हो गई है। प्रथम चरण में जिले में कोविशील्ड वैक्सीन की 10 हजार डोज उपलब्ध कराई गई है। मुहिम में शामिल होने वालों का पंजीकरण पोर्टल पर किया जा रहा है।

- डा. अनिल बिरला, जिला सिविल सर्जन, रोहतक ।

कोविड-19 के खात्मे के लिए भारत सरकार की ओर से दी जाने वाले वैक्सीन लेने के बाद अच्छा लगा है। इससे अन्य लोग भी प्रेरित होंगे। खुद के और समाज के हित में सभी को यह टीका लगवाना चाहिए।

- अनिल कुमार शर्मा, अधीक्षक, परिवार कल्याण आफिस, स्वास्थ्य विभाग ।

वैक्सीन लगवाना देश हित में प्रधानमंत्री का आह्वान है। कोविड-19 से बचाव के लिए प्रतिरक्षा जरूरी है। अधिकारी इस वैक्सीन को लेंगे तो कर्मचारी भी प्रेरित होंगे।

- डा. अनिलजीत, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग । कोविड-19 से बचाव के लिए देशभर में यह वैक्सीनेशन होना ही है। मैंने टीका लगवाया, जिससे मुझे किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। सभी को यह वैक्सीन लेनी चाहिए। ऐसे में स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों को आगे आना चाहिए। तभी अन्य को भी प्रेरणा मिलेगी। टीका लगवाने के बाद उन्होंने अस्पताल में मरीजों की जांच भी की है।

- डा. जोगेंद्र पाल अरोड़ा, प्रधान, आइएमए, रोहतक । स्वास्थ्य विभाग के वर्कर्स को वैक्सीन के लिए आगे आने की जरूरत है। इस वैक्सीन को लगवाने के बाद कोरोना से रक्षा हो सकेगी। मैंने वैक्सीन लगवाई है। सब सामान्य है। टीका लगवाने के बाद वो पहले की तरह सामान्य महसूस कर रही हैं।

- डा. संगीता अरोड़ा, सिविल अस्पताल, रोहतक ।

chat bot
आपका साथी