एक मंच पर ही टिकैत और चढूनी के बीच दिखी दूरियां

बेशक भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत और भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष सरदार गुरनाम सिंह चढूनी एक ही मंच पर मौजूद रहें।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:39 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:39 AM (IST)
एक मंच पर ही टिकैत और चढूनी के बीच दिखी दूरियां
एक मंच पर ही टिकैत और चढूनी के बीच दिखी दूरियां

जागरण संवाददाता, रोहतक :

बेशक, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत और भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष सरदार गुरनाम सिंह चढूनी एक ही मंच पर मौजूद रहें। लेकिन दोनों के बीच दूरियां दिखाई दी। न तो मंच पर एक साथ बैठे और एक-दूसरे का नाम लेने से भी परहेज रखा। दोनों के बीच दूरी होने का यह पहला अवसर नहीं था, इससे पहले भी इस तरह के मतभेद दिखते रहे हैं। मकड़ौली टोल प्लाजा पर किसान आंदोलन के समर्थन में शनिवार को अखिल भारतीय किसान एवं मजदूर तालमेल महापंचायत का आयोजन किया गया। किसान नेता राकेश टिकैत, गुरनाम सिंह चढूनी के अलावा भारतीय किसान यूनियन अंबावता के राष्ट्रीय अध्यक्ष ऋषिपाल अंबावता, चरखी दादरी से निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान, महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू सहित अन्य किसान नेताओं ने हिस्सा लिया। सभी नेताओं ने मंच से हाथ पकड़कर एकजुटता का ऐलान भी किया। लेकिन राकेश टिकैत और गुरनाम सिंह चढूनी के बीच दूरिया दिखाई दी। न तो दोनों एक साथ बैठे और न आपस में बातचीत की। इतना ही नहीं संबोधन के दौरान भी नाम लेने से बचते नजर आएं। धरनों के लिए कुंडू ने दी 6 लाख की आर्थिक सहायता

महम से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने भी महापंचायत में शिरकत की। उन्होंने महापंचायत के आयोजन एवं भंडारे में अपनी तरफ से एक लाख तथा दिल्ली के बार्डर पर चल रहे भंडारों के लिए अलग से पांच लाख के दान की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सभी भाइयों को किसान आंदोलन रूपी इस महायज्ञ में साम‌र्थ्य अनुसार आहुति देनी चाहिए ताकि बार्डर पर दिन-रात संघर्ष कर रहे किसान भाईयों को किसी चीज की कमी ना महसूस हो। उन्होंने प्रदेश में मंडियों के बंद होने एवं बाजरे का एमएसपी नहीं मिलने के मुद्दों को भी मजबूती से रखते हुए केंद्र एवं हरियाणा सरकार की नियत और गलत नितियों पर सवाल उठाए।

chat bot
आपका साथी