औसत पैदावार तय करने खेतों में पहुंची रही टीमें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा. रोहतास सिंह ने मकडौली खुर्द में बाजरा फसल की मौके पर फसल कटाई प्रयोगों का निरीक्षण किया और औसत पैदावार निकलवाई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:10 AM (IST)
औसत पैदावार तय करने खेतों में पहुंची रही टीमें
औसत पैदावार तय करने खेतों में पहुंची रही टीमें

जागरण संवाददाता, रोहतक : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा. रोहतास सिंह ने मकडौली खुर्द में बाजरा फसल की मौके पर फसल कटाई प्रयोगों का निरीक्षण किया और औसत पैदावार निकलवाई। कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा यह कार्य किया जा रहा है। डा. रोहतास सिंह ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फसल कटाई प्रयोगों के दौरान सावधानी बरतें क्योंकि इन्हीं के आधार पर प्रत्येक गांव की औसत पैदावार तय की जाएगी।

-प्रत्येक गांव में लिए जाएंगे चार फसल प्रयोग

फसल कटाई प्रयोग के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की जिला के सभी गांवों में ड्यूटी लगाई गई है, जिनके द्वारा प्रत्येक गांव में धान, कपास, बाजरा व मक्का फसल के लिए चार-चार फसल कटाई प्रयोग किए जाने है। आंकड़ो में शुद्धता लाने के उद्देश्य से ही इस कार्य को किया जा रहा है। फसल कटाई प्रयोगों के आधार पर ही जिला की औसत पैदावार निकाली जाएगी।

अतिरिक्त निदेशक डा. रोहताश सिंह ने बताया कि यह कार्य कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा करना होता है और औसत पैदावार निकाली जाती है ताकि ब्लाक एवं जिला स्तर की पैदावार निकाली जा सके। सहायक सांख्यिकी अधिकारी विनोद हुड्डा ने बताया कि प्रत्येक गांव में प्रत्येक बीमित फसल पर चार-चार फसल कटाई प्रयोग किए जाने हैं।

-ब्लाक स्तर पर तय होगी औसत

प्रत्येक गांव की पैदावार के आंकड़े प्राप्त करके फिर ब्लाक की औसत निकाली जाएगी और उसके उपरांत जिला स्तर की औसत पैदावार निकाली जाएगी ताकि औसत पैदावार में जितनी गिरावट आती है उसके आधार पर किसानों के लिए मुआवजा राशि का निर्धारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी फसल कटाई प्रयोगों का चयन रेंडम सेंपलिग विधि व स्मार्ट सेंपलिग द्वारा किया जाता है ताकि औसत पैदावार के आंकड़ों में शुद्धता लाई जा सके। आंकड़ों में शुद्धता के लिए निदेशालय द्वारा ही उच्च अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है ताकि फसल कटाई प्रयोग का कार्य सही ढंग से हो सके। निरीक्षण के दौरान बीमा कंपनी के राम ऋषि, सांख्यिकी सहायक आशुतोष व किसान नरेंद्र मौके पर मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी