बोर्ड की परीक्षा पास कर झूम उठे विद्यार्थी, मनाई खुशी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा पास कर विद्यार्थी झूम उठे। परीक्षा परिणाम जानने के लिए सुबह से विद्यार्थी स्कूलों में पहुंच गए थे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 08:17 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 08:17 AM (IST)
बोर्ड की परीक्षा पास कर झूम उठे विद्यार्थी, मनाई खुशी
बोर्ड की परीक्षा पास कर झूम उठे विद्यार्थी, मनाई खुशी

जागरण संवाददाता, रोहतक : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा पास कर विद्यार्थी झूम उठे। परीक्षा परिणाम जानने के लिए सुबह से विद्यार्थी स्कूलों में पहुंच गए थे। हालांकि कई बार सरवर डाउन होने के चलते बोर्ड का परीक्षा परिणाम जानने में विद्यार्थियों को परेशानी भी उठानी पड़ी। शाम तक भी अनेक स्कूलों में विद्यार्थी ने पास होने पर खुशी मनाई। वहीं, अनेक विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम जानकर मायूस भी होना पड़ा है। लेकिन ऐसे विद्यार्थियों को शिक्षकों ने अगली बार और मेहनत कर अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रेरित भी किया है।

जिला में इस बार सरकारी स्कूलों के 6293 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिनमें से 3277 विद्यार्थी पास हुए हैं। वहीं निजी स्कूलों के 7477 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिनमें से 4803 विद्यार्थी पास हुए हैं। सरकारी स्कूलों के छात्रों का पास फीसद 45.39 रहा है जबकि निजी स्कूलों के छात्रों का पास फीसद 58.24 रहा है। वहीं सरकारी स्कूलों की छात्राओं का पास फीसद 57.17 जबकि निजी स्कूलों की छात्राओं का पास फीसद 74.69 रहा है। लड़कों के मुकाबले लड़कियों का परीक्षा परिणाम उम्दा रहा है। परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को देर शाम तक भी बधाई देने का सिलसिला जारी रहा।

निजी स्कूलों ने मारी बाजी :

इस बार भी निजी स्कूलों में बाजी मारी है। जिला में निजी स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर रहा है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार इस बार जिला में सरकारी स्कूलों का 10वीं का परीक्षा परिणाम 52.7 फीसद रहा है जबकि निजी स्कूलों को परीक्षा परिणाम 64.24 फीसद रहा है।

chat bot
आपका साथी