प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तहत के युवाओं को दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण : सांसद

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत अब रोहतक स्थित केंद्र में भी युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष प्रशिक्षण अभियान की वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए शुरुआत की। इस योजना से देश भर में लाखों लोग फायदा उठा चुके है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:05 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:05 AM (IST)
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तहत के युवाओं को दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण : सांसद
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तहत के युवाओं को दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण : सांसद

जागरण संवाददाता, रोहतक : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत अब रोहतक स्थित केंद्र में भी युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष प्रशिक्षण अभियान की वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए शुरुआत की। इस योजना से देश भर में लाखों लोग फायदा उठा चुके है। अब विशेष प्रशिक्षण के तहत युवाओं को कोरोना महामारी से लड़ने व पीड़ितों की मदद करने की ट्रेनिग दी जाएगी, ताकि जिले में स्वास्थ्य कर्मियों की कमी को दूर किया जाए। सांसद डा. अरविद शर्मा भी कार्यक्रम के शुभारंभ पर शामिल हुए।

सांसद डा. अरविद शर्मा ने कहा कि इस योजना के तहत युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे और काफी युवाओं को पहले भी इस योजना के तहत रोजगार मिला है। सांसद ने कहा कि प्रशिक्षण अभियान ने लाखों युवाओं को इसका फायदा मिलेगा और युवाओं को विशेष ट्रेनिग दी जाएगी। योजना के तहत आठ कोर्स को शामिल किया गया है, जिसमें स्किल कौशल फॉर पर्सन विथ डिसेबिलिटी कोर्स, हॉस्पिटैलिटी व टूरिज्म कोर्स, टेलिकाम, टेक्सटाइल्स, सिक्योरिटी, रबर कोर्स, रिटेल कोर्स, पावर इंडस्ट्री कोर्स शामिल है। सांसद ने बताया कि इस अभियान के तहत पूरे भारत वर्ष से 40 करोड़ से अधिक लोगों को अलग-अलग कौशल में प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकें। सरकार रोजगार देने की दिशा में पहले तकनीकी ज्ञान के लिए ट्रेनिग देगी और उसके बाद रोजगार देगी, इसी लक्ष्य को लेकर यह प्रशिक्षण अभियान की शुरुआत की है। केंद्र के संचालक दीपक कुमार ने बताया कि कोविड फ्रंट लाइन वर्कर केयर स्पोर्ट कोर्स की शुरुआत की गई है और रोहतक केंद्र में ढाई सौ से अधिक लोगों को इसकी ट्रेनिग दी जाएगी। इस अवसर पर जतिन बसंल, संदीप कुमार, अनिल कुमार आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी