शोध कार्य में मानवीय पहलुओं पर विशेष ध्यान रखना चाहिए : प्रो. गुप्ता

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के जेनेटिक्स विभाग में बृहस्पतिवार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 04:22 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 04:22 AM (IST)
शोध कार्य में मानवीय पहलुओं पर विशेष ध्यान रखना चाहिए : प्रो. गुप्ता
शोध कार्य में मानवीय पहलुओं पर विशेष ध्यान रखना चाहिए : प्रो. गुप्ता

जागरण संवाददाता, रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के जेनेटिक्स विभाग में बृहस्पतिवार को बायोऐथिक्स इन रिसर्च: ए नीड ओर कंपल्सन विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष प्रो. जेपी यादव ने स्वागत भाषण दिया तथा कार्यशाला की भूमिका प्रस्तुत की। इस कार्यशाला के मुख्य वक्ता पं बीडी शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, रोहतक के फार्माकोलोजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. एमसी गुप्ता ने ह्यूमन एथीकल इश्यूज पर व्याख्यान दिया।

प्रो. एमसी गुप्ता ने कहा कि किसी भी शोध कार्य को करते हुए मानवीय एवं मूल्यानुगत पहलुओं का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बायोऐथिक्स की उपेक्षा करना मानवता के विरुद्ध है।

सीसीएस एचएयू हिसार के बायोटेक्नोलॉजी विभाग की प्रोफेसर एवं अध्यक्ष डा. नीलम रानी ने बायो सेफ्टी इस्यूज तथा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलोजीकल्स, नोएडा की वैज्ञानिक डा. शिखा यादव ने एनीमल ऐथीकल इश्यूज पर विशेष व्याख्यान दिया। जीवन विज्ञान संकाय की अधिष्ठाता प्रो. पुष्पा दहिया ने बायोऐथिक्स के महत्व पर प्रकाश डाला। आभार प्रदर्शन प्राध्यापिका डा. नीलम सहरावत ने किया। इस अवसर पर प्रो. मीनाक्षी वशिष्ठ, डा. एसके तिवारी, डा. रितू यादव, डा. नीलम, डा. राज¨वद्र ¨सह, डा. सपना शर्मा, डा. नील कमल, डा. मुकेश तंवर समेत विभिन्न विभागों के प्राध्यापकगण, शोधार्थी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

यूआइइटी में टेलेंट हंट परीक्षा आज

रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियिरंग एंड टेक्नोलोजी (यूआइइटी) में 16 नवंबर को-नेशनल लेवल टैलेंट हंट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। यूआइइटी के ट्रे¨नग एवं प्लेसमेंट अधिकारी अरूण हुड्डा ने बताया कि इंजीनिय¨रग ग्रेज्युएट्स की सभी ब्रांच के लिए आयोजित इस परीक्षा में 2019 के वे छात्र, जिन्हें 10 नवंबर से पहले विप्रो कंपनी की वेबसाइट पर इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन के बाद बोर्डिंग पास/हॉल टिकट मिला था, वे ही पात्र होंगे। यह परीक्षा यूआइईटी की सीएसई और एमसीए लैब में प्रात: 9 बजे से प्रारंभ होगी। सीएमबीटी में राष्ट्रीय कार्यशाला आज

रोहतक : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) का सेंटर फॉर मेडिकल बायोटैक्नोलोजी (सीएमबीटी) 16 नवंबर को स्टेम सैल रिवुल्यूशन विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन करेगा। यह कार्यशाला प्रात: 10 बजे से आयोजित की जाएगी। निदेशक सीएमबीटी प्रो. पुष्पा दहिया ने बताया कि स्टेम सैल बायोलोजी एक महत्त्वपूर्ण विषय है। इस विषय पर कार्यशाला से शोधार्थी एवं विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

chat bot
आपका साथी