नगर निगम की टीमें किचन वेस्ट से खाद बनाने का घर-घर पहुंचकर देंगी प्रशिक्षण

अरुण शर्मा रोहतक नगर निगम प्रशासन ने पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए नई पहल शुरू

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 06:55 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:21 AM (IST)
नगर निगम की टीमें किचन वेस्ट से खाद बनाने का घर-घर पहुंचकर देंगी प्रशिक्षण
नगर निगम की टीमें किचन वेस्ट से खाद बनाने का घर-घर पहुंचकर देंगी प्रशिक्षण

अरुण शर्मा, रोहतक

नगर निगम प्रशासन ने पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए नई पहल शुरू करने की योजना तय कर ली है। अगले सप्ताह से नगर निगम प्रशासन की सात सदस्यीय दो-तीन टीमें घर-घर पहुंचकर किचन वेस्ट से खाद बनाने का प्रशिक्षण देंगी। नियमित तौर से शहरी क्षेत्रों में करीब 96 हजार घरों से दो-तीन टन तक किचन वेस्ट निकलता है। वहीं, इस साल जुलाई माह में एक लाख छायादार पौधे लगाने का भी लक्ष्य तय किया है।

नगर निगम प्रशासन का कहना है कि प्रति व्यक्ति प्रतिदिन करीब 450 ग्राम तक कचरा उत्पन्न करता है। निगम के आयुक्त प्रदीप गोदारा ने बताया है कि इस कचरे में बड़े पैमाने पर किचन से निकलने वाला वेस्ट भी होता है। लोग किचन वेस्ट को सड़कों, सार्वजनिक स्थानों या फिर कचरे में फेंक देते हैं। इन्होंने सुझाव दिया है कि किचन वेस्ट को फेंकने के बजाय इससे घरों के गमलों व बागवानी के लिए खाद तैयार कर सकते हैं। जैसे उपयोग की गई चाय की पत्ती, फल-सब्जियों के पत्ते-छिलके, बासी सब्जी व अन्य किचन वेस्ट से बेहतर खाद तैयार किया जा सकता है। घर-घर प्रशिक्षण देने के लिए जेई किशन के नेतृत्व में टीमें कार्य करेंगी। दो-तीन टीमों में कुल सात सदस्य होंगे।

---

योजना के पांच बड़े फायदे होंगे

1. लोग सड़कों या फिर सार्वजनिक स्थानों पर किचन वेस्ट नहीं डालेंगे।

2. प्रशिक्षण पाने वाले व्यक्ति खाद बनाकर आय के स्त्रोत बढ़ा सकते हैं।

3. बेसहारा पशुओं के कारण होने वाले हादसों में कमी लाने का प्रयास।

4. शहर को साफ-सुथरा और हरा-भरा बनाने में बड़ा सहयोग मिलेगा।

5. पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा, घरों में बागवानी को बढ़ावा।

---

प्रशिक्षण के लिए बनाया जाएगा कंट्रोल रूम

निगम आयुक्त ने आगामी योजना बताते हुए कहा कि प्रशिक्षण को लेकर एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। कंट्रोल रूम में फोन करके लोग प्रशिक्षण पाने के लिए नाम दर्ज करा सकेंगे। अगले ही कुछ दिनों के अंदर कंट्रोल रूम संचालित किया जाएगा। मोबाइल और फोन नंबर भी सार्वजनिक किया जाएगा।

---

कोरोना ने रोका नर्सरी का कार्य, नए सिरे से होगा कार्य शुरू

निगम के आयुक्त गोदारा ने बताया है कि हमारी योजना थी कि मई तक सवा लाख पौधे नर्सरियों में तैयार करें। पहरावर, सोनीपत रोड और सुनारिया स्थित सॉलिडवेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की जमीन पर नर्सरी तैयारी होनी थी। इन नर्सरियों में छायादार पौधे, जैसे नीम, पीपल, अशोक आदि तैयार करने की योजना थी। इसके बाद प्रति साल सवा लाख पौधे शहर में बांटने की योजना तय थी। पहले बजट की कमी, बाद में कोरोना वायरस ने योजना पर काम रोक दिया। अब योजना पर नए सिरे से कार्य होगा।

chat bot
आपका साथी