संत रविदास ने दिया जात पात को न मानने का संदेश : ग्रोवर - महापुरूषों के जन्मदिन पर मिलेंगी एक लाख तक की राशि - नवीनीकरण भोजन का मिलेगा सभी बीपीएल परिवारों को लाभ

पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा है कि संत शिरोमणि रविदास ने समाज को नई दिशा दी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 06:42 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 06:42 AM (IST)
संत रविदास ने दिया जात पात को न मानने का संदेश : ग्रोवर  - महापुरूषों के जन्मदिन पर मिलेंगी एक लाख तक की राशि - नवीनीकरण भोजन का मिलेगा सभी बीपीएल परिवारों को लाभ
संत रविदास ने दिया जात पात को न मानने का संदेश : ग्रोवर - महापुरूषों के जन्मदिन पर मिलेंगी एक लाख तक की राशि - नवीनीकरण भोजन का मिलेगा सभी बीपीएल परिवारों को लाभ

जागरण संवाददाता, रोहतक : पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा है कि संत शिरोमणि गुरु रविदास महाराज ने सामाजिक बराबरी के लिए संघर्ष करने की प्रेरणा दी थी। ग्रोवर शनिवार को श्रीनगर कालोनी के रविदास मंदिर में संत शिरोमणि रविदास के जन्मदिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने संत रविदास की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि संत रविदास ने ही जात-पात तथा जन्म सिद्धांत को न मानने के लिए समाज को अपना संदेश दिया था। उन्होंने कहा था कि जन्म के आधार पर कोई छोटा न कोई बड़ा है। छोटा-बड़ा तो अच्छे या बुरे कर्मों से बनता है। कुदरत के लिए सभी बराबर हैं।

मनीष ग्रोवर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा की राज्य सरकार ने संत महापुरुष सम्मान एवं विचार प्रसार योजना के तहत महापुरुषों का जन्मदिन मनाने के लिए 50 हजार से लेकर एक लाख रुपए तक की राशि देने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही डॉ अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत केवल अनुसूचित जाति बीपीएल परिवार को ही नहीं बल्कि अब सभी बीपीएल परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल ने भी संत रविदास के जीवन पर प्रकाश डाला और कहा की संत रविदास ने सामान्य शब्दों के माध्यम से समाज को बड़ा संदेश दिया था और बताया था कि ईश्वर एक है।

इस अवसर पर एसडीएम राकेश कुमार, नगराधीश ज्योति मित्तल, ओमप्रकाश बागड़ी, राधेश्याम ढल, शेखर मिनोचा, राजेश भारत, अशोक सहगल व कुलविदर सिक्का आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी