धान और बाजरा की खरीद एमएसपी से कम नहीं होनी चाहिए

खरीफ की फसल बाजरा और धान की खरीद को लेकर मंडियों में उचित प्रबंधन सुनिश्चित होने चाहिए। न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम खरीद किसी भी सूरत में नहीं हो।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 07:42 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 07:42 AM (IST)
धान और बाजरा की खरीद एमएसपी से कम नहीं होनी चाहिए
धान और बाजरा की खरीद एमएसपी से कम नहीं होनी चाहिए

जागरण संवाददाता, रोहतक : खरीफ की फसल बाजरा और धान की खरीद को लेकर मंडियों में उचित प्रबंधन सुनिश्चित होने चाहिए। न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम खरीद किसी भी सूरत में नहीं हो। धान की सामान्य किस्म 1868 रुपये, ग्रेड ए किस्म 1888 रुपये तथा बाजरा 2150 रुपये प्रति क्विंटल से कम पर किसी भी मंडी या खरीद केंद्र पर खरीद न की जाए। किसानों को सरकार द्वारा निर्धारित फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलवाना सुनिश्चित किया जाए। यह बात जिला उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कही। वे सोमवार को लघु सचिवालय में खरीफ फसल की खरीद को लेकर मंडियों में किए गए प्रबंधों की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने धान व बाजरा की खरीद व भंडारण के संदर्भ में आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सभी खरीद एजेंसियां नियंत्रण कक्ष स्थापित करें, नमी मापक यंत्र एवं बारदाना की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मंडियों में साफ-सफाई तथा अन्य मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था भी की जाए मार्केट कमेटियों के सचिवों की ओर से सभी मंडियों में पीने का पानी, बिजली की व्यवस्था, झरने, तिरपाल एवं किसानों के बैठने के लिए उचित व्यवस्था करना सुनिश्चित किया जाये। सभी ढे़रियों का इंद्राज भी एच रजिस्टर में किया जाए। किसानों को धान व बाजरा की फसल को सुखाकर व साफ-सुथरा करके मंडियों में लाने के लिए जागरूक किया जाए। ताकि फसल की बिक्री में कोई परेशानी न हो। सभी खरीद एजेंसियां प्रतिदिन खरीद व उठान के आंकड़ों का पूरा विवरण जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक कार्यालय में उपलब्ध कराए ताकि समय पर सरकार को रिपोर्ट भेजी जा सके। इस अवसर पर जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक विरेंद्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

1 अक्टूबर से होगी मंडी में खरीद : ढुल

मंडी सचिव देंवेंद्र सिंह ने बताया कि फसल खरीद को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मेरी फसल, मेरा ब्यौरा पोर्टल में जिन किसानों ने पंजीकरण कराया है, उनके पास खरीद को लेकर मैसेज किए जा रहे हैं। मैसेज के अनुसार ही किसान अपनी फसल मंडी में लेकर आए। बाजरा की खरीद रोहतक मंडी के अलावा मदीना, लाखनमाजरा व कलानौर में भी होगी। मंडी के गेट पर ही किसानों को यूनिक आइडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर बताना होगा। किसान एक दिन में 40 क्विंटल धान बेच सकते हैं। आठ क्विटल प्रति एकड़ के हिसाब से पंजीकरण किया गया है।

chat bot
आपका साथी