शहर से गांव तक योगमय हुआ रोहतक

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को रोहतक शहर से गांव तक योगमय हो गया। जिले में 50 से अधिक जगह योगाभ्यास कार्यक्रम हुए। जिनमें प्रोटोकाल का पालन किया गया।

JagranTue, 22 Jun 2021 08:22 AM (IST)
शहर से गांव तक योगमय हुआ रोहतक

जागरण संवाददाता, रोहतक : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को रोहतक शहर से गांव तक योगमय हो गया। जिले में 50 से अधिक जगह योगाभ्यास कार्यक्रम हुए। जिनमें प्रोटोकाल का पालन किया गया। योगाभ्यास में नेताओं से लेकर अधिकारियों व कर्मचारियों और बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। शहर में भी अगल अलग जगहों पर योग कार्यक्रम किए गए। जिनमें स्वामी बालकपुरी मैमोरियल पार्क, मानसरोवर पार्क, राजीव गांधी खेल स्टेडियम, हुडा सिटी पार्क, देवीलाल पार्क आदि में योग कार्यक्रम किए गए। इसके अलावा शहर के अनेक पार्कों व ग्रामीण क्षेत्रों में भी योग का अभ्यास किया गया।

वहीं, स्वामी बालकपुरी मैमोरियल पार्क में योगाभ्यास के बाद सांसद डा. अरविद शर्मा ने कहा है कि कोरोना महामारी के दौरान पूरी दुनिया के लोगों का योग के प्रति विश्वास बढ़ा है। वे यहां जिला प्रशासन की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में पहुंचे योग साधकों को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत की प्राचीन विद्या को प्रसिद्धि दिलाने में अहम भूमिका निभाई। सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा प्रदेश लगातार विकास के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि जल्द ही प्रदेश के सभी 22 जिलों में योगा कोच और एक हजार योग प्रशिक्षक की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि महामारी का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति कोविड नियमों का पालन करे।

--

फिटनेस का मंत्र है योग : डीसी

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि योग ऐसी पद्घति है, जिसका अनुसरण करने से शरीर बीमार नहीं होता। अन्य विधिया तो बीमारी के उपरांत उपचार करने वाली है, लेकिन योग अगर नियमित रूप से किया जाए यह व्यक्ति को स्वस्थ रखता है। उन्होंने नागरिकों योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान किया है। योग को फिटनेस का मंत्र बताते हुए कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि कोरोना काल में योग बेहद लाभकारी साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि योग से शरीर में इम्युनिटी बढ़ती है। कोविड प्रोटोकाल की पालना करते हुए योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया।

--

मनुष्य की वास्तवित कुंजी है स्वस्थ शरीर :

एलपीएस बोसार्ड के एमडी एवं समाजसेवी राजेश जैन ने कहा मनुष्य की वास्तविक पूंजी उसका स्वस्थ शरीर होता है। अगर शरीर स्वस्थ रहेगा तो मनुष्य कोई भी मुकाम हासिल कर सकता है और शरीर स्वस्थ रखने के लिए हमें योग को अपनाना ही होगा। साथ ही उन्होंने करोना काल में सरकार की ओर से दी गई हिदायतओं व कोरोना प्रोटोकाल को अपनाने के साथ-साथ वैक्सीनेशन करवाने पर बल दिया। वहीं, इंदिरा गांधी मीरपुर यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार रहे डा. मदन गोयल ने कहा कि कोई भी व्यक्ति सुखी और स्वस्थ रहने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकता है। आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्ति में है मददगार :

महामंडलेश्वर बाबा कर्णपुरी ने कहा कि योग एक ऐसी क्रिया है जो न सिर्फ मनुष्य को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करती है बल्कि आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने में भी मदद करती है। योग को जीवन में अपनाकर कोई भी व्यक्ति अपना पूरा जीवन निरोगी निर्वहन कर सकता है। आज की भागदौड़ की जिदगी में लोगों के लिए योग का और अधिक महत्व बढ़ रहा है।

--

कार्यक्रम में ये रहे माजूद :

कार्यक्रम में महिला पतंजलि योग समिति की समन्वयक एवं प्रदेश यज्ञ प्रभारी दया आर्य व योग शिक्षक जोगिदर शास्त्री ने योग क्रियाएं करवाई। योगाभ्यास में उपायुक्त के अलावा अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल, नगराधीश ज्योति मित्तल, पीजीआइएमएस रोहतक के अतिरिक्त निदेशक सुरेंद्र सिंह, जिला राजस्व अधिकारी पूनम बब्बर, जिला आयुर्वेद अधिकारी सुषमा नैन, भाजपा जिला अध्यक्ष अजय बंसल, जिला महामंत्री सतीश आहुजा, नरेंद्र खट्टर, विकास पंवार आदि मौजूद रहे।

---- महमारी में लिया योग का सहारा : ग्रोवर

उधर, मानसरोवर पार्क में योगाभ्यास के बाद पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते लगाए गए लाकडाउन में अनेक लोगों ने योग का सहारा लिया। परिणाम स्वरूप उनका मानसिक तनाव दूर हुआ, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी और बीमारियां भी ठीक हुई। उन्होंने योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आह्वान भी लोगों से किया है ताकि स्वस्थ भारत का प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का सपना साकार हो सके। वहीं, मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी प्रदेश में योग का बढ़ावा दे रहे हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी को योग करना चाहिए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.