मुकदमे व आरक्षण की बहाली को लेकर फिर आंदोलन की तैयारी

छोटूराम धाम जसिया में मंगलवार को दीनबंधु चौधरी छोटूराम के जन्मदिवस पर एक बार फिर से जाट सहित पांच जातियों को आरक्षण देने और फरवरी 2016 में जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान युवाओं पर दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग उठी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:08 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:08 AM (IST)
मुकदमे व आरक्षण की बहाली को लेकर फिर आंदोलन की तैयारी
मुकदमे व आरक्षण की बहाली को लेकर फिर आंदोलन की तैयारी

जागरण संवाददाता, रोहतक : छोटूराम धाम जसिया में मंगलवार को दीनबंधु चौधरी छोटूराम के जन्मदिवस पर एक बार फिर से जाट सहित पांच जातियों को आरक्षण देने और फरवरी 2016 में जाट आरक्षण आंदोलन के दौरान युवाओं पर दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग उठी। अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के अध्यक्ष यशपाल ने समाज के लोगों को संबोधित करते हुए मांगें पूरी नहीं करने पर आंदोलन का एलान किया। इस मौके पर छह प्रस्ताव पारित किए गए।

यशपाल मलिक ने कहा कि 22 फरवरी 2020 को जाट रैली से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जाट आंदोलन के दौरान युवाओं पर दर्ज मुकदमों की वापसी के लिए पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में पैरवी करने और जाट सहित पांच जातियों को आरक्षण को बहाल करने का आश्वासन दिया था। लेकिन अभी तक सरकार ने इन मांगों को पूरा नहीं किया है। अब फिर से इन मांगों को पूरा करने के लिए सरकार से बातचीत की जाएगी। अगर मांगें पूरी नहीं हुई तो फिर से आंदोलन शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि छोटूराम धाम पर निर्माण कार्य कोरोना महामारी के चलते बंद हो गया था। अब फिर से निर्माण कार्य में तेजी लाई जाएगी।

ये प्रस्ताव किए पारित

- आंदोलन के दौरान दर्ज मुकदमों की वापसी और जाट सहित पांच जातियों को आरक्षण बहाल करने के लिए सरकार ने अभी तक क्या किया है। समझौते को शीघ्र लागू करने किया जाए

- 25 दिसंबर तक जाट सेवा संघ के हलकों, जिला, प्रदेश व राष्ट्रीय कार्यकारिणी की गठन किया जाएगा। अन्य प्रदेशों में भी 31 दिसंबर से पहले गठन कर दिया जाएगा।

- वर्ष 2015-16 के सफल उम्मीदवारों को सरकार नौकरियों पर ज्वाइनिग कराएं

- विभिन्न किसान संगठनों द्वारा चलाए गए आंदोलन को अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति समर्थन करती है।

- छोटूराम धाम परियोजना के प्रथम हॉस्टल के निर्माण का लक्ष्य मार्च 2021 तय किया गया है

- आगामी शिक्षा सत्र से छोटूराम धाम में जाट समाज के युवाओं के लिए शिक्षा व खेलों की कोचिग की व्यवस्था शुरू की जाएगी इन्होंने किया संबोधित

अखिल भारतीय जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रदेशाध्यक्ष महेंद्र पूनिया, राष्ट्रीय महासचिव एवं पंजाब के प्रभारी कुलदीप गोदारा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सूबे सिंह ढाका, राष्ट्रीय महासचिव सुमेर सिंह, राष्ट्रीय प्रवक्ता रोहताश हुड्डा, हरियाणा महिला विग की अध्यक्ष अनोखी देवी, महासचिव रामकली ने संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी