नहीं भुलाई जा सकती वीर जवानों की शहादत : अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक

जागरण संवाददाता रोहतक अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक संदीप खिरवार ने कहा कि जिन पुलिस जवान

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:13 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:13 AM (IST)
नहीं भुलाई जा सकती वीर जवानों की शहादत : अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक
नहीं भुलाई जा सकती वीर जवानों की शहादत : अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक

जागरण संवाददाता, रोहतक : अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक संदीप खिरवार ने कहा कि जिन पुलिस जवानों ने अपने कर्तव्य को निभाते हुए प्राणों की आहुति दी है, उनकी याद में हर साल 21 मई को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। इस दिन को देशभर में एक साथ मनाया जाता है। जिसमें जवानों की शहादत को याद कर देशसेवा और समाजसेवा का संकल्प लिया जाता है। जवानों की शहादत को कभी नहीं भुलाया जा सकता। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वीरवार को पुलिस लाइन में आयोजित श्रद्धांजलि समारोह में बतौर मुख्यतिथि बोल रहे थे।

उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए उनके स्वजनों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में पुलिस उप महानिरीक्षक शशांक आनंद भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। उन्होंने भी पुलिसकर्मियों का हौसला बढ़ाते हुए शहीद जवानों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। एसपी राहुल शर्मा ने बताया कि वर्ष 1959 में लद्दाख में स्थित हाट स्प्रिंग नामक स्थान में तैनात भारतीय पुलिसकर्मियों की एक टुकड़ी पर चीनी सैनिकों ने हमला कर दिया था। पुलिसकर्मियों ने अपने प्राणों की आहूति देकर शौर्य की परंपरा और गाथा को कायम रखा था।

रोहतक के पुलिसकर्मियों ने भी दी थी अपनी शहादत

मंच संचालन करते हुए डीएसपी सज्जन कुमार ने कहा कि इंस्पेक्टर विजेंद्र सिंह, एएसआइ जगदीश चंद्र, एएसआइ नरेंद्र सिंह, ईएचसी रामकिशन, सिपाही महावीर और सिपाही राजसिंह ने भी जान की परवाह ना करते हुए अपना फर्ज निभाया था। कार्यक्रम के दौरान 377 पुलिस जवानों की शहादत को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। पुलिस गार्द ने शोक सलामी देते हुए दो मिनट का मौन धारण किया। साथ ही पुलिस अधिकारियों ने पुलिस लाइन परिसर में जवानों की याद में पौधारोपण भी किया गया। इस मौके पर सहायक पुलिस अधीक्षक महम हेमेंद्र कुमार मीणा, सहायक पुलिस अधीक्षक सांपला मेघा भूषण, लाइन अफसर उप निरीक्षक सुरेंद्र सिंह, टीएसआइ जगबीर सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी