सावन माह में लगाए अधिक से अधिक पौधे : डीसी

संवाद सहयोगी महम सहकारी चीनी मिल के प्रांगण में मंगलवार को पंचवटी स्कीम के तहत डीसी क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:17 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:17 AM (IST)
सावन माह में लगाए अधिक से अधिक पौधे : डीसी
सावन माह में लगाए अधिक से अधिक पौधे : डीसी

संवाद सहयोगी, महम : सहकारी चीनी मिल के प्रांगण में मंगलवार को पंचवटी स्कीम के तहत डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने पौधारोपण कर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने का आह्वान किया। चीनी मिल में मौजूद एसडीएम एवं चीनी मिल की एमडी मेजर गायत्री अहलावत, एआरसीएस देवेन्द्र सिंह, सीएओ आनन्द बामल, चीफ इंजिनियर रमेश कुमार, मुख्य कैमिस्ट यादव तथा चीनी मिल के डायरेक्टर जगवीरबूरा, जितेन्द्र सिंह, रामेहर सिंह,जसवंत सिंह, रणबीर नेहरा, नसीब सिंह तथा किसानों ने भी चीनी मिल में पौधारोपण किया।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार अपने संबोधन में कहा कि जिला प्रशासन वनों के संरक्षण एवं पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने के लिए कटिबद्ध है। प्रयासों की इसी श्रंखला में ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। हमने अगर 100 पेड़ लगाए हैं तो कम से कम 10 पेड तो टूट सकते हैं, खराब व सूख सकते हैं। लेकिन 90 पेड़ अवश्य बचे रहकर बड़े हों, तभी पेड़ लगाने का फायदा है।

कैप्टन मनोज कुमार ने आह्वान करते हुए कहा कि मंगलवार को मिल में पंचवटी के जो पांच पेड़ लगाए हैं। वे पांच की संख्या तक ही सीमित ना रहें बल्कि और ज्यादा संख्या में घरों में, खेतों, तालाबों के किनारे, रोड़ किनारे पेड़ पौधे इस वर्षा के मौसम में लगाएं।

उन्होंने कहा कि पंचवटी स्कीम के तहत रोहतक जिले के प्रत्येक गांव में एक पंचवटी का पौधारोपण भी किया जाएगा। पंचवटी पौधारोपण में बायोडायवर्सिटी मैनेजमेंट कमेटी का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 170 पंचवटी लगाने का लक्ष्य है और अब तक 80 गांव में पंचवटी का पौधारोपण करवाया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी