स्टील ब्रिज के निकट से गुजरेगी पाइप लाइन, चार सेक्टरों व कालोनियों को मिलेगा नहरी पानी

शहरी क्षेत्र के चार प्रमुख सेक्टरों से जल संकट दूर होगा। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(एचएसवीपी) ने सेक्टरों में स्थाई तौर से पानी की कमी को दूर करने के लिए बड़ी योजना तय की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:02 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:02 AM (IST)
स्टील ब्रिज के निकट से गुजरेगी पाइप लाइन, चार सेक्टरों व कालोनियों को मिलेगा नहरी पानी
स्टील ब्रिज के निकट से गुजरेगी पाइप लाइन, चार सेक्टरों व कालोनियों को मिलेगा नहरी पानी

अरुण शर्मा, रोहतक

शहरी क्षेत्र के चार प्रमुख सेक्टरों से जल संकट दूर होगा। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(एचएसवीपी) ने सेक्टरों में स्थाई तौर से पानी की कमी को दूर करने के लिए बड़ी योजना तय की है। नहरी पानी की आपूर्ति मुहैया कराने के लिए एचएसवीपी नई लाइन बिछाएगा। इस लाइन के बिछने से चार सेक्टरों और कालोनियों में पानी की आपूर्ति होगी। इन लाइन बिछने से करीब 25 हजार की आबादी को सीधे तौर से राहत मिलेगी।

एचएसवीपी के जेई प्रेम सिंह हुड्डा ने बताया कि विभाग ने नहरी पानी की आपूर्ति के लिए योजना तय की है। इन्होंने बताया कि सेक्टर-34 के जलघर से पानी की आपूर्ति होगी। इस जलघर से करीब छह किमी लंबी पेयजल आपूर्ति के लिए 24 इंच की नई लाइन बिछाने का कार्य होगा। इस नई पानी की लाइन से सेक्टर-27, सेक्टर-26, ओमैक्स सिटी और पा‌र्श्वनाथ कालोनी में पानी की आपूर्ति का इंतजाम होगा। यहां अभी तक जमीन का पानी मिल रहा है या फिर दूसरे इंतजाम हैं। स्थाई कनेक्शन होगा, भरपूर पानी मिलेगा

विभागीय अधिकारियों का कहना है कि योजना पर काम शुरू हो चुका है। अगले दो माह के अंदर कार्य पूरा हो जाएगा। इसके बाद नहरी पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। अधिकारियों ने यह भी बताया कि नई लाइन बिछने से सबसे बड़ा फायदा यही होगा कि स्थाई कनेक्शन मिलेंगे। इस वजह से भरपूर पानी की आपूर्ति होगी।

बोहर नाके के निकट स्टील ब्रिज के निकट से गुजरेगी लाइन

एचएसवीपी के अधिकारियों ने बताया कि बोहर नाके के निकट जेएलएन और भालौठ नहर पर स्टील ब्रिज बनाया गया है। इसी ब्रिज के निकट पक्का छोटे साइज का ब्रिज भी बनाया गया है। इसी स्टील के रास्ते से पानी की आपूर्ति वाली लाइन गुजरेगी। यह भी कहा कि यह पक्का रास्ता तैयार हो चुका है। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के आदेश पर ओमैक्स सिटी में अस्थायी कनेक्शन तो हो गया। लेकिन जरूरत के हिसाब से पानी नहीं मिल पा रहा। पहले यहां बूस्टिग स्टेशन में पांच घंटे तक पानी स्टोरेज किया जाता है। इसके बाद पानी की आपूर्ति होती है। एचएसवीपी स्थाई कनेक्शन दे और भरपूर पानी की आपूर्ति यहां शुरू करे।

आशीष पाराशर, स्थानीय निवासी, ओमैक्स सिटी, दिल्ली रोड। पा‌र्श्वनाथ कालोनी में अभी जमीन का ही पानी मिल रहा है। यदि नहरी पानी मिलेगा तो लोगों को बहुत अधिक फायदा होगा।

नरेश खोखर, प्लाट होल्डर, पा‌र्श्वनाथ कालोनी। कुछ सेक्टरों में नहरी पानी की आपूर्ति की बहुत जरूरत है। कुछ माह पहले तक जमीन का पानी ही मिल रहा था। अब मैं बाहर हूं, इसलिए मौजूदा स्थिति से मैं अवगत नहीं हूं। लेकिन यही कहूंगा कि नहरी पानी मिलना बेहद जरूरी है।

दिनेश मलिक, निवासी, सेक्टर-27

chat bot
आपका साथी