श्मशान घाट को लेकर गांव मोखरा में हुई पंचायत

श्मशान घाट को लेकर पिछले कई दिनों से मोखरा खास की गांव में मामला तूल पकडता जा रहा है। रविवार को गांव के पार्क में पंचायत हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 08:36 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:36 AM (IST)
श्मशान घाट को लेकर गांव मोखरा में हुई पंचायत
श्मशान घाट को लेकर गांव मोखरा में हुई पंचायत

संवाद सहयोगी, महम : श्मशान घाट को लेकर पिछले कई दिनों से मोखरा खास की गांव में मामला तूल पकडता जा रहा है। रविवार को गांव के पार्क में पंचायत हुई। जिसकी अध्यक्षता पूर्व सरपंच दिलबाग, धर्मवीर व बलबीर की अध्यक्षता में हुई। पंचायत में निर्णय लिया गया कि पुराने शमशान घाट पर ही दाहसंस्कार किए जाएंगे। जो श्मशान घाट प्रशासन की ओर से मदीना रोड पर बनाए गए हैं। वे लगभग गांव से दो से तीन किलोमीटर की दूरी पर हैं। पंचायत में यह भी प्रस्ताव पास किया गया कि बीडीपीओ की ओर से जिन सात ग्रामीणों के खिलाफ नए शमशान घाट की दिवार तोडने पर मामला दर्ज करवाया है। उन ग्रामीणों को किसी भी कीमत पर गिरफ्तार नहीं होने दिया जाएगा। पंचायत में उपस्थित ग्रामीण पूर्व सरपंच दिलबाग, धर्मबीर सिंह, बलबीर सिंह, रामेहर, महाबीर, जलदेव, कृष्ण, जयपाल, सुंदर, चेतराम, आत्मा राम, रामकिशन, दयानंद, टेका शर्मा, सुरेश शर्मा आदि ने बताया कि 1979 में मुर्बाबंदी हुई थी। 1980 में कब्जे ले लिए गए थे। उस समय उनके शमशान घाट भी अलग से दिए गए थे। उस समय से लेकर अब तक उसी शमशान घाट पर दाहसंस्कार कर रहे हैं। वर्जन :

मदीना रोड पर श्मशान घाट बनवा दिए गए थे। लेकिन कुछ लोगों ने शमशान घाट की दीवार को तोड दिया। उनके खिलाफ पुलिस में एफआइआर दर्ज करवाई हुई है। अंतिम संस्कार वहां नहीं करना चाहते तो ना करें, लेकिन सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाना गलत हैं। जहां पर लोग श्मशान घाट की बात कर रहे हैं। उस जगह के चारों ओर मकान बने हुए हैं।

- राजकुमार शर्मा, खंड एवं पंचायत अधिकारी, महम ।

------------------

सिंहमार

आज से फिर होगी गेहूं की खरीद शुरू

संवाद सहयोगी, महम :

महम अनाजमंडी सचिव देवीराम शर्मा ने बताया कि रविवार को ट्रांस्पोर्ट व्यवस्था दुरूस्त होने होने पर हैफेड की ओर से 6275 क्विटल व वेयर हाऊस की ओर से 9813 क्विटल गेहूं का उठान किया गया। दो दिन उठान के बाद सोमवार से गेहूं की खरीद पहले की तरह शुरू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी