सोनीपत रोड पर चैनल से ओवरफ्लो हुआ पानी, चार सेक्टरों में हुआ जलजमाव

सेक्टर वालों के लिए नई समस्या खड़ी हो गई है। सोनीपत रोड स्थित जेएलएन नहर और भालौठ से पेयजल आपूर्ति के लिए बने चैनल से पिछले छह दिनों से पानी ओवरफ्लो हो रहा है। इस कारण सेक्टर-2 सेक्टर-3 के कुछ स्थानों के अलावा सेक्टर-4 और आसपास की कालोनियों में जलजमाव हो गया। सेक्टर वालों का कहना है कि पीने के पानी की बर्बादी यूं ही होती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:47 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:47 AM (IST)
सोनीपत रोड पर चैनल से ओवरफ्लो हुआ पानी, चार सेक्टरों में हुआ जलजमाव
सोनीपत रोड पर चैनल से ओवरफ्लो हुआ पानी, चार सेक्टरों में हुआ जलजमाव

जागरण संवाददाता, रोहतक : सेक्टर वालों के लिए नई समस्या खड़ी हो गई है। सोनीपत रोड स्थित जेएलएन नहर और भालौठ से पेयजल आपूर्ति के लिए बने चैनल से पिछले छह दिनों से पानी ओवरफ्लो हो रहा है। इस कारण सेक्टर-2, सेक्टर-3 के कुछ स्थानों के अलावा सेक्टर-4 और आसपास की कालोनियों में जलजमाव हो गया। सेक्टर वालों का कहना है कि पीने के पानी की बर्बादी यूं ही होती है। दूसरी समस्या यह भी है कि जलजमाव के कारण घरों में सांप-बिच्छू व दूसरे कीड़े-मकौड़े भी निकल रहे हैं।

सेक्टर-2 निवासी रणबीर मान, दुष्यंत, शकुंतला ने बताया कि पिछले आठ-दस साल से पानी ओवरफ्लो हो जाता है। अब गर्मियों में पानी की किल्लत है तो दूसरी ओर यहां पानी बर्बाद हो रहा है। इन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग पर लापरवाही के गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि अधिकारियों से शिकायत कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। पूरे मामले में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से भी जल निकासी के इंतजाम करने की मांग की थी। स्थानीय लोगों का कहना है कि जेएलएन नहर बोहर के निकट से शीलाबाईपास चौक पर चैनल को बंद कराने के लिए पाइप लाइन बिछाने का कार्य हो रहा है। पाइप लाइन बिछाने के कारण भी ओवरफ्लो की समस्या है। पाइप लाइन बिछाने का कार्य करीब दो साल बाद दोबारा से शुरू हुआ है। बहुत पुरानी समस्या, पाइप डालने का कार्य चल रहा

सेक्टर वालों का दावा है कि चैनल से पानी ओवरफ्लो का मामला पिछले आठ-दस साल से है। सेक्टर-2 के रमेश कांत का कहना है कि पानी ओवरफ्लो का सबसे बड़ा नुकसान यही है कि गर्मियों में एक तरफ जल संकट है। दूसरी ओर, लाखों लीटर पानी यूं ही बर्बाद हो जाता है। लोगों का यह भी कहना है कि सेक्टर-3 की पुलिया सोनीपत रोड के निकट भी पानी की लीकेज होती है। इस कारण भी हजारों लीटर पानी बर्बाद हो जाता है। अधिकारियों से भी शिकायत की है। वर्जन

जेएलएन नहर से पानी की आपूर्ति जलघरों तक आ रहा है। जलघरों को भरने के दौरान पानी ओवरफ्लो होने लगा। इसलिए हमने चैनल में पानी की मात्रा कम कर दी है। कुछ स्थानों पर चूहों की तरफ से जमीन के अंदर गड्ढे खोदे गए हैं। इस कारण भी पानी रिसकर सेक्टरों में चला जाता है। चैनल को पक्का करने का कार्य हो रहा है। पाइप लाइन बिछने के बाद संबंधित समस्या से स्थाई तौर से राहत मिल जाएगी।

वीके जैन, एसडीओ, जनस्वास्थ्य विभाग

--

सेक्टरों में चैनल से पानी ओवरफ्लो होकर पहुंच रहा है। लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। जलजमाव के कारण घरों में रहना भी दुश्वार हो गया है। सांप, बिच्छू व अन्य कीड़े-मकौड़े निकल रहे हैं। कोई हादसा हो गया तो इसके लिए कौन जिम्मेदार होगा।

रणबीर मान, सेक्टर-2 निवासी

chat bot
आपका साथी