नुक्कड़ नाटक से नर्सिंग छात्राओं ने किया आयुष्मान के प्रति जागरूक

जागरण संवाददाता रोहतक एक तरफ जहां पूरे देश में आयुष्मान पखवाड़ा 15 सितंबर से 15 अक्तू

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:49 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:49 PM (IST)
नुक्कड़ नाटक से नर्सिंग छात्राओं ने किया आयुष्मान के प्रति जागरूक
नुक्कड़ नाटक से नर्सिंग छात्राओं ने किया आयुष्मान के प्रति जागरूक

जागरण संवाददाता, रोहतक : एक तरफ जहां पूरे देश में आयुष्मान पखवाड़ा 15 सितंबर से 15 अक्तूबर तक मनाया जा रहा है। वहीं पीजीआइ में भी इसे काफी बड़े स्तर पर मनाकर लोगों को अपना आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। वहीं लाभार्थियों के कार्ड भी बनाए जा रहे हैं। लोगों को कार्ड बनवाने में कोई परेशानी ना आए इसके लिए चौधरी रणबीर सिंह ओपीडी में प्रवेश द्वार के साथ ही कार्ड बनाए जा रहे हैं, जिसमें प्रतिदिन सैकड़ों लोग जानकारी लेने के लिए पहुंच रहे हैं। यह कहना है पीजीआइ में आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी एवं चिकित्सा अधीक्षक डा. ईश्वर सिंह का।

डा. ईश्वर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ओपीडी में आने वाले लोगों को अधिक से अधिक संख्या में आयुष्मान भारत योजना के बारे में जागरूक करने के लिए शुक्रवार को नर्सिंग कालेज की प्राचार्य प्रो. सुनिता सिंह के मार्गदर्शन में एमएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष व पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग की द्वितीय वर्ष की छात्राओं ने एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया व लोगों को पम्पलेट बांटे। आचार्य सुशीला ने बताया कि केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना में से एक आयुष्मान योजना का प्रचार प्रसार करने और ग्रामीणों व शहरी लोगों को योजना का लाभ उठाने के लिए आज उनकी छात्राओं ने ओपीडी से जागरूकता अभियान शुरू किया जा है।

आचार्य सुशीला ने बताया कि आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड देश के हर गरीब लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए उपलब्ध कराए जा रहे है। आयुष्मान गोल्डन कार्ड केवल उन लोगों के बनेंगे, जिनका नाम आयुष्मान भारत लाभार्थी सूची में पहले से ही अंकित है। इस अवसर पर डीएमएस इंचार्ज डा. सुखबीर बराड़, नर्सिंग कालेज की आचार्य शशि भाटिया, शीला, प्रोफेसर मूर्ति देवी, कविता देवी सहित एमएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष व पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग द्वितीय वर्ष की छात्राएं उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी