कोविड मरीजों की सेवा में जुटी नर्स सुजाता

जागरण संवाददाता रोहतक कोरोना काल में प्रत्येक हेल्थ वर्कर योद्धा की भांति फ्रंटलाइन पर व

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:29 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 08:29 AM (IST)
कोविड मरीजों की सेवा में जुटी नर्स सुजाता
कोविड मरीजों की सेवा में जुटी नर्स सुजाता

जागरण संवाददाता, रोहतक : कोरोना काल में प्रत्येक हेल्थ वर्कर योद्धा की भांति फ्रंटलाइन पर वायरस से लोहा ले रहा है। मरीजों की दिन-रात सेवा में जुटे हैं। गत एक वर्ष से महामारी का प्रकोप जारी है। ऐसे में कई हेल्थ वर्कर ऐसे हैं जिन्हें पहली लहर में कोविड ड्यूटी का अनुभव है। यही अनुभव कोरोना की दूसरी लहर मददगार साबित हो रहा है। कुछ हेल्थ वर्कर ऐसे भी हैं, जिन्हें कोविड ड्यूटी का अनुभव शून्य है। पीजीआइएमएस की स्टाफ नर्स सुजाता इसी वर्ष फरवरी माह में संस्थान में ज्वाइनिग हुई, जज्बा ऐसा कि कोविड ड्यूटी के लिए उत्साह के साथ आगे बढ़ी। सीनियर, सहकर्मी भी सुजाता के हौसले को सराह रहे हैं।

पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विवि के कालेज ऑफ नर्सिंग से सुजाता ने बीएससी नर्सिंग की है। चार साल की ग्रेजुएट डिग्री वर्ष 2017 में पूरी हुई। इसके बाद पहली ही जॉब अपने संस्थान में मिल गई। सुजाता ने नर्सिंग भर्ती परीक्षा में पहली रैंक हासिल की। पहली ज्वाइनिग में पहली ड्यूटी पीडियाट्रिक विभाग में मिली। सुजाता का कहना है कि उन्हें नर्सिंग की पढ़ाई के दौरान विपरीत परिस्थितियों में काम करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। भले पहले कोविड ड्यूटी नहीं की, लेकिन, जब तक स्वयं संक्रमितों की सेवा न करें अनुभव हासिल नहीं हो सकता। ऐसे में जब मौका मिला तो चुनौती को स्वीकार किया। पीजीआइएमएस में ज्वाइनिग के बाद एम्स में भी चयन हो गया था, लेकिन, जहां पढ़ाई की वहीं सेवा करना जारी रखा।

स्वास्थ्य विवि में पढ़ने का अनुभव आया काम

सुजाता बताती हैं कि स्वास्थ्य विवि से ही पढ़ाई करने का अनुभव बहुत काम आया है। पीजीआइएमएस की ज्यादातर इमारतों, उनमें दी जा रही सेवाओं आदि से पहले ही परिचित रहीं। संस्थान के प्रशासनिक ढांचे का ज्ञान था। कोविड ड्यूटी के दौरान बीमार भी हो गई थी। कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई। पूरी तरह से स्वस्थ हैं, फिलहाल, पीडियाट्रिक विभाग में सेवाएं दे रहीं हैं, कहती हैं कि यदि कोविड ड्यूटी दोबारा आती है तो फिर से स्वीकार करेंगी।

chat bot
आपका साथी