पीएम मोदी पंचायती राज दिवस पर सरपंचों को देंगे विकास का मंत्र

मनोज मिश्र, रोहतक : 24 अप्रैल को पूरे प्रदेश में पंचायती राज दिवस मनाया जाएगा। जिस दौरान हर ग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Apr 2018 06:36 PM (IST) Updated:Thu, 19 Apr 2018 06:36 PM (IST)
पीएम मोदी पंचायती राज दिवस पर सरपंचों को देंगे विकास का मंत्र
पीएम मोदी पंचायती राज दिवस पर सरपंचों को देंगे विकास का मंत्र

मनोज मिश्र, रोहतक : 24 अप्रैल को पूरे प्रदेश में पंचायती राज दिवस मनाया जाएगा। जिस दौरान हर ग्राम पंचायत में पंचायत विकास विभाग द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित होंगे। वहीं पंचायती राज दिवस के दिन जबलपुर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरपंचों को विकास का मंत्र देंगे।

पंचायती राज दिवस पर सभी पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित होगी। इसमें होने वाले विकास कार्यों पर चर्चा की जाएगी। साथ ही पंचायतों में होने वाले विकास कार्यों को मंजूर भी किया जाएगा। वहीं पंचायत विकास विभाग की ओर से ग्रामीणों को केंद्र और प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी बताया जाएगा। जिससे की अधिक से अधिक ग्रामीण योजना का लाभ उठा सकें। पंचायतों में होने वाली ग्राम सभा में सरपंच, ग्राम सचिव और ग्रामीणों के अलावा पंचायत विभाग के विस्तार अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। वहीं अधिकारियों ने बताया कि ग्राम सभा में पंचायत की समस्याओं पर भी चर्चा की जाएगी और ग्रामीणों से भी सुझाव मांगे जाएंगे। जिससे की गांव की समस्या का समाधान जल्द से जल्द और बेहतर तरीके से किया जा सके। रेडियो और टीवी के माध्यम से ग्रामीण सुनेंगे लाइव संबोधन

सभी सरपंचों को पंचायती राज दिवस के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनने के लिए पंचायत विकास विभाग ने निर्देश जारी कर दिया है। सरपंच गांव में टीवी और रेडियो के माध्यम से प्रधानमंत्री का लाइव संबोधन सुनेंगे। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के द्वारा दिए जाने वाले सुझावों को भी आगामी समय में पंचायतों में लागू किया जाएगा। प्रधानमंत्री का संबोधन सभी सरपंच गांव की चौपाल पर सुनेंगे। सभी 139 पंचायतों में यही व्यवस्था करने के आदेश हैं। पंचायती राज दिवस पर आयोजित की जाने वाली ग्राम सभा के गांव में होने वाले विकास कार्यों पर चर्चा की जाएगी। सभी सरपंचों को प्रधानमंत्री का संबोधन सुनने के लिए विभाग की ओर से निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

- राजपाल चहल, खंड विकास अधिकारी, रोहतक।

chat bot
आपका साथी