मांगलिक कार्यों की शुरुआत कल से, 24-25 को जिला में होंगी 300 से अधिक शादियां

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच मांगलिक कार्यों की शुरुआत 24 अप्रैल से होगी जिसके चलते जिले में खूब शादियां होंगी। पंडितों के अनुसार रोहतक जिला में 24 व 25 अप्रैल को 300 से अधिक शादियां होने का अनुमान है। कोरोना काल में विवाह समारोह आयोजित करते हुए लोग भी सावधानियां बरत रहे हैं। इसलिए ज्यादातर शादियों में परिजनों की संख्या काफी कम ही रखी जा रही है। कोरोना महामारी और प्रशासनिक आदेशों के चलते ज्यादातर शादियां दिन में ही होंगी। अनेक लोगों ने रात में होने वाले शादी समारोह को दिन में करने का निर्णय लिया है और होटल आदि में रात की बुकिग रद करनी पड़ी है। जानकारों का कहना है कि जिला में 24 को लगभग 100 जबकि 25 अप्रैल को 200 से अधिक शादियां होने का अनुमान हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 08:34 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 08:34 AM (IST)
मांगलिक कार्यों की शुरुआत कल से, 24-25 को जिला में होंगी 300 से अधिक शादियां
मांगलिक कार्यों की शुरुआत कल से, 24-25 को जिला में होंगी 300 से अधिक शादियां

जागरण संवाददाता, रोहतक : कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच मांगलिक कार्यों की शुरुआत 24 अप्रैल से होगी, जिसके चलते जिले में खूब शादियां होंगी। पंडितों के अनुसार रोहतक जिला में 24 व 25 अप्रैल को 300 से अधिक शादियां होने का अनुमान है। कोरोना काल में विवाह समारोह आयोजित करते हुए लोग भी सावधानियां बरत रहे हैं। इसलिए ज्यादातर शादियों में परिजनों की संख्या काफी कम ही रखी जा रही है। कोरोना महामारी और प्रशासनिक आदेशों के चलते ज्यादातर शादियां दिन में ही होंगी। अनेक लोगों ने रात में होने वाले शादी समारोह को दिन में करने का निर्णय लिया है और होटल आदि में रात की बुकिग रद करनी पड़ी है। जानकारों का कहना है कि जिला में 24 को लगभग 100 जबकि 25 अप्रैल को 200 से अधिक शादियां होने का अनुमान हैं।

कोरोना के बढ़ते केस लोगों के मांगलिक कार्यों को प्रभावित कर रहे हैं। कोरोना के चलते अनेक लोगों ने विवाह शादियों के समय में फेरबदल कर दिया है। होटल कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने लोगों का मन बदल दिया है। अनेक बुकिग रद हो चुकी है। वहीं अनेक लोगों दिन में ही विवाह शादियां करने का निर्णय ले चुके हैं। कार्यक्रम भी छोटा रखा जा रहा है। होटल व बैंक्वेट होल आदि में लगभग दस फीस की विवाद शादियों की बुकिग रह गई है। जिसके चलते उनका कारोबार अत्यधिक प्रभावित हो चला है। उधर, टेंट कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। जिसके चलते अनेक बुकिग रद हो गई है। ज्यादातर लोग शादी समारोह के कार्यक्रम छोटे कर रहे हैं। विवाह शादी में शामिल होने वाले मेहमानों की संख्या भी काफी कम कर रहे हैं ऐसे में उनका कारोबार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। हालांकि अनेक लोगों शादी को बड़े ही सामान्य तरीके से करके लाखों रुपये बचाने की दिशा में कदम उठाकर खुश भी हैं। विवाह शुभ मुहूर्त :

दुर्गा भवन मंदिर के पुजारी आचार्य मनोज मिश्र ने बताया कि ज्योतिषशास्त्र के अनुसार अप्रैल में 24, 25, 26, 27 और 30 तारीख को शुभ मुहूर्त हैं तो वहीं, मई में चार, सात, आठ, 21, 22, 23, 24, 25 , 26, 30 व 31 तारीख को शुभ मुहूर्त हैं। कोरोना के चलते ज्यादातर लोग शादी समारोह के कार्यक्रम छोटे कर रहे हैं। मेहमानों की संख्या काफी कम कर रहे हैं ऐसे में उनका कारोबार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। अनेक बुकिग भी रद हो चुकी है।

- दिलबाग सैनी, सचिव, एसोसिएशन वेलफेयर एसोसिएशन हरियाणा।

chat bot
आपका साथी