26 अप्रैल से वैश्य श्मशान घाट पर मशीन होगी संचालित, रामबाग श्मशान घाट में दो दिन में बदलेगा बर्नर

कच्चाबेरी रोड स्थित वैश्य श्मशान घाट में गैस और बिजली से संचालित होने वाली मशीन से जल्द अंतिम संस्कार होंगे। नगर निगम के मेयर और आयुक्त ने मशीनों का संचालन न होने के मामले में संज्ञान लिया है। वैश्य श्मशान घाट की मशीन का संचालन 26 अप्रैल से होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 05:57 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 05:57 AM (IST)
26 अप्रैल से वैश्य श्मशान घाट पर मशीन होगी संचालित, रामबाग श्मशान घाट में दो दिन में बदलेगा बर्नर
26 अप्रैल से वैश्य श्मशान घाट पर मशीन होगी संचालित, रामबाग श्मशान घाट में दो दिन में बदलेगा बर्नर

जागरण संवाददाता, रोहतक : कच्चाबेरी रोड स्थित वैश्य श्मशान घाट में गैस और बिजली से संचालित होने वाली मशीन से जल्द अंतिम संस्कार होंगे। नगर निगम के मेयर और आयुक्त ने मशीनों का संचालन न होने के मामले में संज्ञान लिया है। वैश्य श्मशान घाट की मशीन का संचालन 26 अप्रैल से होगा। इसके साथ ही कोविड संक्रमण से मरने वालों के यहां प्रतिदिन आठ के बजाय 12 तक अंतिम संस्कार होंगे। दूसरी ओर, रामबाग श्मशान घाट में लगी अंतिम संस्कार की मशीन का बर्नर खराब मिला है। बुधवार तक इसे बदलवाया जाएगा और यहां मशीन से अंतिम संस्कार होंगे।

दैनिक जागरण ने रामबाग श्मशान घाट में अंतिम संस्कार की मशीन महज दस माह बाद खराब होने का मामला प्रकाशित किया था। इसी तरह वैश्य श्मशान घाट में मशीन लगने और अंतिम संस्कार न होने का मामला भी प्रकाशित किया था। नगर निगम के मेयर मनमोहन गोयल और आयुक्त प्रदीप गोदारा के अलावा अन्य अधिकारियों ने सोमवार को वैश्य श्मशान घाट में निर्माणाधीन विद्युत शवदाहगृह का निरीक्षण किया। अधिकारियों से जानकारी ली। विद्युत शवदाहगृह का निर्माण करने वाली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि विद्युत व एलपीजी गैस से संचालित होने वाले इस शवदाहगृह को आगामी 26 अप्रैल तक तैयार कर के उपयोग में लाने के लिए वैश्य श्मशान घाट प्रबंधन को सुपुर्द कर दिया जाएगा। कोरोना महामारी से संक्रमित व्यक्ति के पार्थिव शरीर को अग्नि देने के लिए दो और कुंड की भी व्यवस्था की गई है। पहले चार कुंडो में सुबह और शाम के समय मे कुल आठ कोरोना संक्रमित शवों का दाह संस्कार किया जाता था। अब दो कुंड और उपलब्ध होने से कुल 12 शवों का दाह संस्कार किया जा सकेगा। कोरोना महामारी से संक्रमित हो कर मृत्यु को प्राप्त हुए व्यक्ति के स्वजनों की संवेदना को देखते हुए ये कुंड उपलब्ध करवाए गए है।

chat bot
आपका साथी