अन्य केंद्रों के लिए .. मृत्यु भोज और शादियों में होने वाले खर्च बंद करने के लिए खाप ने किया प्रस्तावित पारित

बोहर गांव स्थित नांदल भवन में मंगलवार को अखिल भारतीय नांदल खाप का भाईचारा मिलन समारोह आयोजित हुआ। इसमें हरियाणा के अलावा दिल्ली उत्तर प्रदेश और राजस्थान के खाप प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 09:57 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 09:57 AM (IST)
अन्य केंद्रों के लिए .. मृत्यु भोज और शादियों में होने वाले खर्च बंद करने के लिए खाप ने किया प्रस्तावित पारित
अन्य केंद्रों के लिए .. मृत्यु भोज और शादियों में होने वाले खर्च बंद करने के लिए खाप ने किया प्रस्तावित पारित

जागरण संवाददाता, रोहतक : बोहर गांव स्थित नांदल भवन में मंगलवार को अखिल भारतीय नांदल खाप का भाईचारा मिलन समारोह आयोजित हुआ। इसमें हरियाणा के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के खाप प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। इसमें मृत्यु भोज और शादियों में बिना वजह होने वाले खर्च को बंद करने का प्रस्ताव पारित किया गया।

आर्य समाज के प्रधान धनीराम आर्य, शीशपाल शास्त्री और कृष्ण शास्त्री ने हवन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद खाप प्रतिनिधियों ने अपने-अपने विचार रखे। समारोह के दौरान सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मृत्यु भोज और शादियों में बिना वजह होने वाले खर्च को बंद किया जाए। इसके अलावा 17 अक्टूबर को बोहर गांव की चौपाल में हुई पंचायत को भी असंवैधानिक करार दिया गया। साथ ही असंवैधानिक पंचायत करने वालों को लेकर भी निदा प्रस्ताव पारित किया गया। पूर्व कार्यकारिणी से नांदल भवन निर्माण का सभी रिकार्ड, रसीद और रुपयों का लेनदेन जमा कराने के लिए कहा गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रधान ओमप्रकाश नांदल ने कहा कि प्रधान चुनने का अधिकार 5 या 10 लोगों को नहीं है। बल्कि इस तरह के प्रस्ताव आम सभा की बैठक में लाने चाहिए।

रोहताश नांदल ने खाप के संस्थापक प्रधान रणसिंह नांदल की प्रतिमा भवन परिसर में लगाने का प्रस्ताव रखा। साथ ही एक लाख रुपये अपनी तरफ से अनुदान देने की घोषणा की। शिक्षा और खेलों में नाम रोशन करने वाले बच्चों तथा युवाओं को सम्मानित किया गया। 90 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को भी चादर ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। जिसमें नकद पुरस्कार तथा सम्मान पत्र भी शामिल थे। खाप महासचिव संजीत नांदल ने चार वर्षों में मौजूदा प्रधान तथा उनकी कार्यकारिणी द्वारा नांदल भवन में करवाए गए विकास कार्यों का ब्योरा दिया। खाप कोषाध्यक्ष सुरेश नांदल भोपान द्वारा भवन की आय-व्यय का वार्षिक ब्योरा दिया गया।

नहीं पहुंचा दूसरा गुट

दरअसल, नांदल खाप के प्रधान को लेकर 17 अक्टूबर को पूर्व प्रधान महेंद्र नांदल पक्ष के लोगों ने पंचायत बुलाई थी। जिसमें उन्होंने डा. सुरेश नांदल को नांदल खाप का प्रधान बनाने का दावा किया था। हालांकि वर्तमान कार्यकारिणी इस पंचायत को शुरू से ही असंवैधानिक बता रही है। मंगलवार को हर साल की तरह नांदल भवन में भाईचारा मिलन समारोह हुआ, लेकिन इसमें महेंद्र नांदल पक्ष की तरफ से कोई भी शामिल नहीं हुआ। यह रहे मौजूद

इस मौके पर एलपीएस बोसार्ड के प्रबंध निदेशक व समाजसेवी राजेश जैन, भाजपा नेता सतीश नांदल, हरियाणा किसान यूनियन के अध्यक्ष अनिल नांदल, खाप उपाध्यक्ष योगेन्द्र नांदल, राजस्थान से उपाध्यक्ष महेन्द्र सिंह, पानीपत डाहर से करतार सिंह, मास्टर देवराज नांदल, आजाद सिंह, एडवोकेट चंचल नांदल, जयवीर नांदल, जुगनू, टीटू नांदल, अजयपाल सिंह, ऋषिपाल, बृजवीर सिंह, महावीर सरपंच, कृष्ण कालिया, पुरोहित प्रियवर्त और प्रेम आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी