रिठाल की बेटी के मुक्के से बेदम कजाकिस्तानी बॉक्सर

रिठाल गांव की गीतिका नरवाल पोलैंड में आयोजित यूथ व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में दमदार प्रदर्शन कर रही हैं। पहले मुकाबले में जहां रूस के बॉक्सर को रिग से बाहर करने के बाद शनिवार को कजाकिस्तान की बॉक्सर को एकतरफा हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:45 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:45 AM (IST)
रिठाल की बेटी के मुक्के से बेदम कजाकिस्तानी बॉक्सर
रिठाल की बेटी के मुक्के से बेदम कजाकिस्तानी बॉक्सर

जागरण संवाददाता, रोहतक : रिठाल गांव की गीतिका नरवाल पोलैंड में आयोजित यूथ व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में दमदार प्रदर्शन कर रही हैं। पहले मुकाबले में जहां रूस के बॉक्सर को रिग से बाहर करने के बाद शनिवार को कजाकिस्तान की बॉक्सर को एकतरफा हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। गीतिका का अगला मुकाबला रोमानिया की बॉक्सर के साथ होगा, जो बिना मैच खेले यहां तक पहुंची हैं। गीतिका ने बॉक्सिग के बड़े देश रूस और कजाकिस्तान के बॉक्सरों को हराकर यह सफर पूरा किया है। गीतिका जिस तरह से प्रदर्शन कर रही है, उससे देश के लिए पदक पक्का माना जा रहा है।

गीतिका ने 2012 में गांव में ही बॉक्सिग खेलना शुरू किया था। धीरे-धीरे गीतिका ने अपने खेल से प्रशिक्षकों को प्रभावित किया। अब लंबे समय से सुनील कुमार से बॉक्सिग के गुर सीख रही हैं। यूथ व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में गीतिका पहली बार देश का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। शुरुआत के दोनों मैच में बड़े बॉक्सर को हराने के बाद आत्मविश्वास बढ़ा है। कोच सुनील फौगाट का कहना है कि गीतिका का पदक पक्का है क्योंकि रूस और कजाकिस्तानी बॉक्सर से ही कड़ा मुकाबला माना जा रहा था। लेकिन गीतिका ने दोनों को आसानी से हरा दिया। अब रोमानिका के साथ अगला मैच है, जो बिना मैच खेले की क्वार्टर फाइनल में पहुंची हैं क्योंकि जापानी बॉक्सर मैच से हट गए। गीतिका के स्वजन और ग्रामीणों में खुशी की माहौल है। गांव में ही भीम बॉक्सिग अकेडमी में प्रैक्टिस करती हैं। हालांकि राष्ट्रीय बॉक्सिग अकेडमी में भी गीतिका का चयन हो गया था।

गीतिका जीत चुकी है ढेरों मेडल :

गीतिका ने 2015 में सब जूनियर वूमेन हरियाणा स्टेट बॉक्सिग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता। उसके बाद उन्होंने इन्हीं प्रतियोगिताओं में दो बार और भी गोल्ड मेडल जीते। अंडर-19 स्कूल खेलों में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता। वहीं, खेलो इंडिया मुकाबले में भी उन्होंने सिल्वर मेडल जीता। इसी साल उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर भी सिल्वर मेडल जीता है।

बॉक्सिग संघ ने दी बधाई

हरियाणा बॉक्सिग संघ के महासचिव एवं भारतीय बॉक्सिग संघ के संयुक्त सचिव अश्वनी शर्मा ने गीतिका को लगातार दो मैच जीतने पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि गीतिका देश के लिए पदक हासिल करेगी। उन्होंने कहा कि देश के सभी बॉक्सर यूथ व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। हरियाणा से विका, पूनम और सुमित ने भी दमदार खेल का प्रदर्शन चैंपियनशिप में अभी तक किया है।

chat bot
आपका साथी