रबी सीजन में बीज विक्रेताओं पर कृषि विभाग की टेढ़ी नजर, लिए 13 सैंपल

खरीफ फसलों की कटाई के बाद अब रबी फसलों की बिजाई का समय शुरू हो गई है?

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:55 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:55 PM (IST)
रबी सीजन में बीज विक्रेताओं पर कृषि विभाग की टेढ़ी नजर, लिए 13 सैंपल
रबी सीजन में बीज विक्रेताओं पर कृषि विभाग की टेढ़ी नजर, लिए 13 सैंपल

जागरण संवाददाता, रोहतक :

खरीफ फसलों की कटाई के बाद अब रबी फसलों की बिजाई का समय शुरू होने लगा है। कहीं-कहीं बिजाई का यह कार्य तेज भी हो गया है। ऐसे में किसानों के साथ किसी प्रकार की दिक्कतें न हो, इसको लेकर रबी सीजन में बीज विक्रेताओं पर कृषि विभाग की टेढ़ी नजर बनी हुई है। रबी फसलों के बीज के गुणवत्ता जांचने के लिए विभाग की ओर से टीम तैयार की गई है। टीम ने वीरवार को शहर में दो दुकानों पर निरीक्षण कर गेहूं के बीच के चार सैंपल लिए हैं। इससे पहले भी टीम की ओर से शहर में मुहिम चलाई गई औ नौ सैंपल लिए गए। अब तक कुल 13 सैंपल लिए गए हैं। जिन्हें जांच के लिए करनाल की लैब में भेज दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि बीज की गुणवता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा और किसानों को बेहतर बीज मुहैया कराया जाएगा। बीज की गुणवत्ता में किसी प्रकार की कमी मिलने पर दुकानदार को बक्शा नहीं जाएगा।

कृषि विभाग के गुण नियंत्रण नियंत्रक राकेश कुमार ने बताया कि अधिकारियों के निर्देशों का पालन किया जा रहा है। बीज की दुकानों का औचक निरीक्षण करने की मुहिम शुरू की गई है। टीम की ओर से अब तक रोहतक में अलग अलग स्थानों कुल 13 सैंपल लिए गए हैं। जिनमें से गेहूं के बीज के 10, सरसों के दो जबकि एक सैंपल बरसिम का भी लिया गया है। सभी सैंपल को जांच के लिए लैब में वीरवार को भेज दिया गया है। जहां से 15 दिन बाद रिपोर्ट आने की संभावना है। विभाग के मुताबिक जिले में बीज की 250 से अधिक दुकानें हैं। जिन पर औचक निरीक्षण की मुहिम आगे भी जारी रहेगी। नवंबर अंत रबी फसलों की बिजाई का उपयुक्त समय है। लिहाजा उस समय तक मुहिम जोरदार तरीके से चलाई जाएगी, ताकि किसानों को अच्छी गुणवत्ता का बीज उपलब्ध हो सके।

---

वर्जन :

रबी फसलों की बिजाई का समय शुरू हो गया। किसानों को खराब बीज न मिले, इसको लेकर विभाग ने सैंपलिग तेज कर दी है। बीज की गुणवत्ता को जांचने के लिए सैंपल को लैब में भी भेजा जा रहा है। इसके साथ ही दुकानदारों को अच्छी गुणवत्ता का बीज उपलब्ध कराने की हिदायत भी दी जा रही है, ताकि अच्छी गुणवत्ता के बीज से फसल भी अच्छी हो सके।

- डा. इंद्र सिंह, कार्यकारी जिला कृषि उपनिदेशक, रोहतक ।

chat bot
आपका साथी