आयुष्मान भारत में प्रति परिवार पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा : उपायुक्त

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने जिला के पात्र लोगों से सरकार की आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कार्ड बनवाने का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए उन्हीं परिवारों को पात्र माना गया है जिनका नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों में शामिल है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:12 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:12 AM (IST)
आयुष्मान भारत में प्रति परिवार पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा : उपायुक्त
आयुष्मान भारत में प्रति परिवार पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, रोहतक : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने जिला के पात्र लोगों से सरकार की आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कार्ड बनवाने का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए उन्हीं परिवारों को पात्र माना गया है जिनका नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों में शामिल है।

कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के आकार या उम्र की कोई सीमा तय नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने योजना के तहत कसौटी पर खरे उतरने वाले निजी अस्पतालों को पैनल में रखा है और योजना के तहत देश के किसी भी अस्पताल में इलाज करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रति परिवार को हर साल पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत किसी भी बीमारी की स्थिति में अस्पताल के खर्च भी कवर किए जा रहे हैं। इसमें ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी शामिल है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य बीमा के पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल में बिना पैसे दिए उपचार करवाया जा सकता है। जिले में 62667 परिवार योजना के पात्र

कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों के अनुसार जिला की 62667 परिवार योजना के पात्र हैं, इनमें से 27320 परिवार ग्रामीण क्षेत्रों के हैं और 35347 परिवार शहरी क्षेत्र के रहने वाले हैं। उपायुक्त ने बताया कि अब तक 35476 परिवारों को वेरीफाइड किया जा चुका है, इनमें से ग्रामीण क्षेत्र के 10955 परिवार तथा शहरी क्षेत्र के 24521 परिवार है। उन्होंने बताया कि अब तक पात्र परिवारों के 80 हजार सदस्यों को आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि योजना के तहत सार्वजनिक अस्पतालों को अब तक पांच करोड़ 78 लाख 22 हजार 810 रुपये का भुगतान किया जा चुका है। ये अस्पताल पैनल पर हैं

सार्वजनिक अस्पतालों में सिविल अस्पताल रोहतक, पीजीआइएमएस रोहतक, सीएससी किलोई, सीएचसी सांपला, सीएससी चिड़ी, सीएससी मदीना, सीएससी काहनौर, सीएससी महम व एचडीएच कलानौर पैनल पर है। इसी प्रकार निजी क्षेत्र में नोबल हर्ट मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल, ए आर एस होली हार्ट अस्पताल एंड कार्डियक रिसर्च सेंटर, ऑस्कर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल एंड ट्रॉमा सेंटर, ओएनवाईएक्स स्टोन अस्पताल, मानसरोवर मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल, मान मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल, ईश्वर आई एलएलपी सेंटर, आई क्यू विजन अस्पताल, राठी आई अस्पताल, हुड्डा अस्पताल, ईश्वर ऑर्थोपेडिक अस्पताल, कायनोस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, ऑक्सीजन सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, शिवम लिवर एंड गैस्ट्रो अस्पताल, एम आर मेमोरियल नवजीवन अस्पताल व सनफ्लैग सुपर स्पेशलिटी अस्पताल शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी