हरियाणा विकलांग कल्याण संघ ने दिव्यांग आयुक्त को सौंपा मांग पत्र

हरियाणा विकलांग कल्याण संघ का एक प्रतिनिधिमंडल शनिवार को प्रदेश संस्थापक नरेश कुमार खत्री के नेतृत्व में राज्य दिव्यांग आयुक्त राजकुमार मक्कड़ से मिला व उन्हें मांग पत्र सौंपा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 05:16 PM (IST)
हरियाणा विकलांग कल्याण संघ ने दिव्यांग आयुक्त को सौंपा मांग पत्र
हरियाणा विकलांग कल्याण संघ ने दिव्यांग आयुक्त को सौंपा मांग पत्र

जागरण संवाददाता, रोहतक : हरियाणा विकलांग कल्याण संघ का एक प्रतिनिधिमंडल शनिवार को प्रदेश संस्थापक नरेश कुमार खत्री के नेतृत्व में राज्य दिव्यांग आयुक्त राजकुमार मक्कड़ से मिला व उन्हें मांग पत्र सौंपा। इस अवसर पर नरेश कुमार खत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में देश एवं प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों को बहुत फायदा पहुंचा रही है। सरकार की ओर से लाई गई अनेकों योजनाएं एवं दिव्यांगजन एक्ट का भरपूर फायदा मिल रहा है। पूरे देश में दिव्यांगजनों को पेंशन मिल रही है तथा हरियाणा में भी दिव्यांगजनों को ज्यादा पेंशन मिल रही है। दिव्यांगजनों को कौशल योजना के तहत चार प्रतिशत कोटा लागू किया गया है। भविष्य में 40 प्रतिशत विकलांगता वाले दिव्यांगों को पूरे राज्य में आय के आधार पर किराए में छूट दी जाएगी।

आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि सरकार की ओर से दिव्यांगजनों के लिए एक पोर्टल का शिलान्यास भी किया है। जिसमें दिव्यांगजन अपनी समस्याओं को दर्ज करा सकते हैं। ग्रामीण स्तर पर आशा वर्कर्स के माध्यम से प्रत्येक दिव्यांग को घर-घर से बुलाकर योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य सबका साथ सबका विकास है और सबसे महत्वपूर्ण दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा में लाना है। पूरे प्रदेश में विकलांग फ्रेंडली भवन, विकलांगों का बैकलाग नौकरियों में भरा जायेगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर दिव्यांगों की समस्याओं को अधिकारी लेवल पर शीघ्र समाधान करना होगा। प्रतिनिधिमंडल में नरेश कुमार खत्री, विजय कुमार खन्ना, बलवान सिंह, नवीन कुमार, जितेंद्र, संदीप खन्ना, विकास मलिक आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी