नांदल गांव में पौष्टिक व्यंजनों की लगाई प्रदर्शन

महिला एवं बाल विकास विभाग व आयुष विभाग की ओर से चिड़ी ब्लाक के गांवों में सब्जियों की प्रदर्शनी लगाई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:18 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:18 AM (IST)
नांदल गांव में पौष्टिक व्यंजनों की लगाई प्रदर्शन
नांदल गांव में पौष्टिक व्यंजनों की लगाई प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, रोहतक : महिला एवं बाल विकास विभाग व आयुष विभाग की ओर से चिड़ी ब्लाक के नांदल गांव के सरकारी विद्यालय में पोषण शिविर का आयोजन किया गया। इस में आंगनबाड़ी वर्करों तथा आंगनबाड़ी हेल्परों ने अनेक प्रकार के पौष्टिक व्यजंनों की प्रदर्शनी लगाई गई। पोषण संबंधित फलों व सब्जियों से पौष्टिक रंगोली बनाई गई व पोषण हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। स्कूली छात्र व छात्राओं को पोषण संबधित जानकारी प्रदान की गई, जिसके अंर्तगत खान-पान में मौसमी फल व सब्जियों को सम्मिलित करने बारे जानकारी दी गई। इनके माध्यम से छात्र-छात्राओं को कार्बोहाइट्रेड, वसा, प्रोटीन, विटामिन तथा खनिज लवण के स्त्रोंतो व उनके सेवन से दूर होने वाली बीमारियों की जानकारी दी गई।

संतुलित व पौष्टिक अहार लेने, स्वच्छता के मापदंडों और कुपोषण के बारे में बताया गया। आज अन्य ब्लाक के आंगनवाड़ी केंदों में आंगनवाड़ी वर्करों व हेल्परों द्वारा सुपोषण दिवस का आयोजन किया गया।

सुपोषण दिवस के अवसर पर अनेक आंगनबाड़ी केंद्रों में गोद भराई, अन्नप्राशन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। पौष्टिक रंगोली के माध्यम से गर्भवती महिलाओं में अनीमिया व इसे होने वाली कमियों के बारे में अवगत करवाया गया। साथ ही उन्हें पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

chat bot
आपका साथी