उद्यमिता लोगों को साहसी होने की भावना जगाती है ..

श्री लाल नाथ हिदू महाविद्यालय में करियर गाइडेंस व प्लेसमेंट सेल और नवोन्मेष सेल के संयुक्त निर्देशन में सामूहिक चर्चा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 07:55 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 07:55 AM (IST)
उद्यमिता लोगों को साहसी होने की भावना जगाती है ..
उद्यमिता लोगों को साहसी होने की भावना जगाती है ..

जागरण संवाददाता, रोहतक :

श्री लाल नाथ हिदू महाविद्यालय में करियर गाइडेंस व प्लेसमेंट सेल और नवोन्मेष सेल के संयुक्त निर्देशन में सामूहिक चर्चा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का विषय भारत में उद्यमिता-क्षेत्र और चुनौतियां रहा। कार्यक्रम के आरंभ में सेल की संयोजिका चंदना जैन ने बताया कि उद्यमिता मानवीय संसाधन का सही और पूर्ण उपयोग करने की क्षमता है। मानवीय संसाधन राष्ट्र की एक अमूल्य धरोहर है, अगर इसका सही उपयोग नहीं हुआ तो यह देश और समाज के लिए एक बहुत बड़ा बोझ बन जाता है। उद्यमिता लोगों में साहसी होने की भावना जगाती है। उनमें नए अवसरों की जानकारी देकर उनमें आत्मविश्वास जगाती है।

कार्यक्रम के परिणाम भी घोषित किए गए। प्रथम अरिहंत(बीकॉम(ओनर्स)फाइनल ईयर, द्वितीय कनिका(बीकाम फ‌र्स्ट ईयर) और तृतीय स्थान पर बीकॉम आनर्स के गगन रहे। गुंजन(बीसीए), स्नेहा(बी काम फ‌र्स्ट) को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। प्राचार्य डा. विजय कुमार जी ने समस्त प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को इस तरह की प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। इससे विद्यार्थियों में टीम वर्क, आत्म विश्वास, स्वयं निर्णय लेने, नेतृत्व, रचनात्मकता आदि कौशलों का विकास होता है। यह भी बताया कि उद्यमी एक नए सोच और ने विचार लेकर व्यवसाय में प्रवेश कर अपना स्वरोजगार तो पाता ही है। सह संयोजिका रीना ने बताया कि प्रतियोगिता में 27 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया और प्रतियोगिता तीन राउंड में संपन्न करवाई गई। प्रथम राउंड में प्रस्तुतीकरण, दूसरे राउंड में सामूहिक चर्चा और तीसरा फाइनल राउंड रहा। निर्णायक की भूमिका डा. शालू जुनेजा, डा. राजेश गहलावत और सीमा गोसाईं ने निभाई। इस अवसर पर मधु अरोड़ा, डा. रश्मि छाबड़ा, डा. नीलम मग्गू, उमा शर्मा, डा. सुमन रानी, डा. रजनी कुमारी, डा. सुमित कुमारी, राजेश गहलावत, रौनक, डा. संदीप, पूजा चावला, रिया,रीना, प्रीति सेठी, सीमा गोसाईं आदि सभी प्राध्यापकगण उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी