अस्पतालों में कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना करें सुनिश्चित : आनंद मोहन शरण

जागरण संवाददाता रोहतक वरिष्ठ आइएएस अधिकारी आनंद मोहन शरण ने कमेटी को कोविड के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:08 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:08 AM (IST)
अस्पतालों में कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना करें सुनिश्चित : आनंद मोहन शरण
अस्पतालों में कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना करें सुनिश्चित : आनंद मोहन शरण

जागरण संवाददाता, रोहतक : वरिष्ठ आइएएस अधिकारी आनंद मोहन शरण ने कमेटी को कोविड केयर अस्पतालों में कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। आनंद मोहन शरण बुधवार देर सायं लघु सचिवालय के सभागार में कोविड अस्पतालों की मॉनीटरिग के लिए गठित कमेटी के सदस्यों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल अस्पताल के डाक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ व अटेंडेंट सभी पर लागू होना चाहिए।

आनंद मोहन शरण ने कमेटी को निर्देश दिए कि कोविड अस्पतालों में इस बात की जांच करें कि जिन मरीजों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन अलॉट किया गया है, क्या वह इंजेक्शन उन मरीजों को लग चुका है। इसके अलावा उन्होंने बेड की स्थिति भी जांच करने के निर्देश दिए कि अस्पतालों में कितने बेड खाली हैं और कितनों में मरीज हैं। उन्होंने कमेटी के नोडल अधिकारी एसीयूटी आनंद शर्मा को निर्देश दिए कि वे कोविड अस्पतालों के संचालकों के साथ मीटिग आयोजित करके सुविधाओं के बारे में डाटा इकट्ठा करें ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जा सके। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कमेटी को धरातल की वास्तविकता का पता लगाना होगा।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बैठक में कोविड की स्थिति के बारे में जानकारी दी। बैठक में उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार के अलावा जिला पुलिस अधीक्षक राहुल शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल, एसीयूटी आनंद शर्मा आइएएस, महम की एसडीएम मेजर गायत्री अहलावत, नगराधीश ज्योति मित्तल, राजस्व अधिकारी पूनम बब्बर व सिविल सर्जन डा. अनिल बिरला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कोरोना वायरस से सतर्क रहें, घबराएं नहीं : उपायुक्त

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने नागरिकों से कोरोना वायरस से सतर्क रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि सतर्कता ही इसका बचाव है। उन्होंने कहा कि वायरस को लेकर घबराएं नहीं और इससे जुड़ी अफवाहों से भी बचें। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 108 जारी किया है। इसके अलावा चिकित्सा परामर्श हेतु दिल्ली परामर्श हेल्पलाइन नंबर 1075 भी जारी किया गया है। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि टीकाकरण ही कोरोना की रोकथाम का समाधान है। इसलिए सभी पात्र व्यक्ति टीकाकरण अवश्य करवाएं। दूसरे लोगों को भी टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना कि दोनों वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

नरेंद्र कुमार नोडल अधिकारी नियुक्त

रोहतक : जिलाधीश-कम-जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष कैप्टन मनोज कुमार ने जिला में लोगों की गतिविधियों को कम करने तथा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए एचसीएस अधिकारी नरेंद्र कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के आदेश जारी किए हैं। नोडल अधिकारी द्वारा सरल हरियाणा पोर्टल के माध्यम से लोगों को मूवमेंट पास जारी किए जाएंगे। जिला में स्थापित सभी कोविड केयर सेंटरों की निगरानी की जाएगी, होम आइसोलेशन के मरीजों से बातचीत की जाएगी तथा उपायुक्त एवं एसडीएम कार्यालयों में स्थापित किए गए नियंत्रण कक्षों की निगरानी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी