यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे वाहन चालक, गलत दिशा के सबसे अधिक चालान

जागरण संवाददाता रोहतक अनेक वाहन चालक ऐसे हैं जो बेखौफ होकर यातायात नियमों का उल्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:39 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:39 AM (IST)
यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे वाहन चालक, गलत दिशा के सबसे अधिक चालान
यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे वाहन चालक, गलत दिशा के सबसे अधिक चालान

जागरण संवाददाता, रोहतक : अनेक वाहन चालक ऐसे हैं जो बेखौफ होकर यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं और सड़क हादसों का कारण बन रहे हैं। कोई गलत दिशा में वाहन चला रहा होता है तो कोई बिना हेलमेट वाहन दौड़ा रहे होते हैं। हालांकि अधिकारियों का दावा है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान किए जा रहे हैं लेकिन वास्तव में नियमों का उल्लंघन रुक नहीं रहा है और सड़क हादसे लगातार हो रहे हैं। नियमों का उल्लंघन करने वाले ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ सख्ती बरतने की जरूरत है।

विभागीय आंकड़ों के मुताबिक अक्तूबर माह में सबसे अधिक चालान गलत दिशा में वाहन चलाने वालों के हुए हैं। इससे साफ है रोहतक में ज्यादातर चालक गलत दिशा में वाहनों को दौड़ा रहे हैं। जो कहीं न कहीं हादसों का सबब भी बन रहे हैं। इसके अलावा बिना हेलमेट लगाए दुपहिया वाहन चालक सड़कों पर घूमते देखे जा सकते हैं। बिना हेलमेट के वाहन चलाने वाले 401 चालकों के चालान किए गए हैं। इतना ही नहीं गलत तरीके से वाहन पार्क करने में भी चालक पीछे नहीं है। मनमाने स्थान पर और मनमाने तरीके से वाहन पार्क करना भी सड़क हादसों का कारण बन रहा है। अधिकारियों का दावा है कि ऐसे 344 वाहन चालकों के चालान पिछले महीने किए गए हैं। जिन्होंने वाहनों को गलत तरीके से पार्क किया हुआ था। इसके अलावा हाइवे पर बिना सीट बेल्ट लगाए गाड़ी दौड़ाने वाले 76 चालकों के चालान भी किए गए हैं। ये तो वो हैं जो पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। जबकि वास्तव में नियमों का उल्लंघन करने वाले इससे कहीं अधिक है। ऐसे वाहन चालक न केवल खुद की बल्कि दूसरों की जान के लिए भी खतरा बन रहे हैं। अक्टूबर में वाहनों के हुए चालान :

- गलत दिशा में वाहन चलाने वालों के : 1104

- वाहन चलाने वाले नाबालिगों के : तीन

- नशे में वाहन चलाने वालों के : एक

- बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों के : 401

- गलत स्थान पर वाहन पार्किंग वालों के : 344

- बिना सीट बेल्ट लगाए वाहन चलाने वालों के : 76 यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को बख्शा नहीं जाएगी। विभाग की ओर से ऐसे वाहन चालकों के चालान भी किए जा रहे हैं। समय समय पर विशेष अभियान भी चलाए जाते हैं। वहीं, सड़क हादसों को रोकने के लिए वाहन चालकों को जागरूक भी किया जा रहा है।

- महेश कुमार, डीएसपी, ट्रैफिक पुलिस, रोहतक

chat bot
आपका साथी