डा. आंबेडकर, महात्मा फुले ने वंचितों को दिलाए अधिकार

पीजीआइएमएस के खेल मैदान में अनुसूचित जाति एवं जनजाति मेडिकल एसोसिएशन की ओर से महात्मा ज्योतिबा फुले और डा. भीमराव अंबेडकर का जन्मोत्सव मनाया गया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 08:45 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 08:45 AM (IST)
डा. आंबेडकर, महात्मा फुले ने वंचितों को दिलाए अधिकार
डा. आंबेडकर, महात्मा फुले ने वंचितों को दिलाए अधिकार

जागरण संवाददाता, रोहतक : पीजीआइएमएस के खेल मैदान में अनुसूचित जाति एवं जनजाति मेडिकल एसोसिएशन की ओर से महात्मा ज्योतिबा फुले और डा. भीमराव अंबेडकर का जन्मोत्सव मनाया गया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। ज्योतिबा फुले ओर डा. आंबेडकर के जीवन संबंधित नाटक का मंचन किया गया। समाज के लिए बेहतर कार्य करने वाले चिकित्सकों, समाजसेवियों को कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे ऑल हरियाणा एससी एम्प्लायज फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष आरके रंगा ने कहा कि महात्मा फुले ने देश के अंदर शिक्षा की ज्योति जलाई, नारी शिक्षा के लिए सर्वप्रथम स्कूल खोले, डा. आंबेडकर ने संविधान के जरिए वंचितों को अधिकार दिलाए।

अनुसूचित जाति राजकीय अध्यापक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डा. दिनेश निबडिया ने कहा कि प्रदेश में दो दर्जन स्टेट यूनिवर्सिटी होने पर भी एक भी व्यक्ति अनुसूचित जाति का कुलपति, कुलसचिव या परीक्षा नियंत्रक के पर नही है। किसी भी मेडिकल कालेज में अनुसूचित वर्ग से डायरेक्टर नहीं है। सरकार को सही तरह से रोस्टर लागू करना चाहिए, बैकलॉग को पूरा करे, क्लास-1 और क्लास-2 में रिजर्वेशन इन प्रमोशन की नीति पर कार्य हो। इस मौके पर प्रो. विजयपाल खनगवाल, डा. विनोद मेहरा, डा. अशोक राठी, डा. कर्मवीर चोपड़ा, डा. चंद्रभान, डा. शिवकुमार, डा. सुनील, डा. सोनिया दहिया, डा. वंदना भोरिया, डा. गोपाल सिंह, डा. अनिल कुमार डा. स्मृति, डा. सारिका, डा. विश्वदीपक आदि मौजूद रहे।

आरक्षण नीति को सही ढंग से नहीं किया जा रहा लागू

आंबेडकर मिशनरीज टीचर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डा. भूपसिंह गौड़ ने कहा कि देश में सही तरह से आरक्षण नीति को लागू नहीं किया जा रहा। लाखों नौजवान बेरोजगार घूम रहे हैं। नई दिल्ली स्थित लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज की मनोविज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. दिनेश कटारिया ने कहा कि पीजी में आरक्षण लागू कराना समाज की जीत है। डा. पूनम बहमनी ने कहा कि नारी उत्थान में डा. आंबेडकर ने महिला मुक्ति के लिए योगदान दिया।

chat bot
आपका साथी