वैक्सीन से पहले करें रक्तदान, फिर कई दिन करना होगा इंतजार

वैक्सीन को लेकर युवाओं में बड़ा उत्साह है। ऐसे में उनके लिए बड़ी महत्वपूर्ण खबर यह है कि अगर वे नियमित रक्तदाता हैं तो उन्हें पहले रक्तदान कर लेना चाहिए। क्योंकि वैक्सीन लगने के तीन माह बाद तक वे रक्तदान नहीं कर पाएंगें। पीजीआइएमएस विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के 28 दिन बाद तक रक्तदान नहीं किया जा सकता। जिले में कोविशील्ड डोज ही 18 प्लस को लग रही है दूसरे डोज के लिए अधिक से अधिक छह से आठ सप्ताह हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:40 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:40 AM (IST)
वैक्सीन से पहले करें रक्तदान, फिर कई दिन करना होगा इंतजार
वैक्सीन से पहले करें रक्तदान, फिर कई दिन करना होगा इंतजार

विक्रम बनेटा, रोहतक: वैक्सीन को लेकर युवाओं में बड़ा उत्साह है। ऐसे में उनके लिए बड़ी महत्वपूर्ण खबर यह है कि अगर वे नियमित रक्तदाता हैं तो उन्हें पहले रक्तदान कर लेना चाहिए। क्योंकि वैक्सीन लगने के तीन माह बाद तक वे रक्तदान नहीं कर पाएंगें। पीजीआइएमएस विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के 28 दिन बाद तक रक्तदान नहीं किया जा सकता। जिले में कोविशील्ड डोज ही 18 प्लस को लग रही है, दूसरे डोज के लिए अधिक से अधिक छह से आठ सप्ताह हैं। ऐसे में आप वैक्सीन लेने के बाद रक्तदान से 56 से 80 दिन तक दूर रह सकते हैं।

-करीब 100 से 120 यूनिट की खपत

पीजीआइएमएस के ब्लड बैंक से इन दिनों करीब 100 से 120 यूनिट ब्लड की खपत चल रही है। थैलीसीमिया पीड़ित बच्चों व गंभीर बीमारियों से ग्रस्ति मरीजों के लिए रक्त की अधिक आवश्यकता होती है। वर्तमान में थैलीसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए ही अधिक जरूरत है। लॉकडाउन में रक्तदाताओं के घटने व खपत बरकरार रहने की वजह से ब्लॅड बैंक में रक्तदान की कमी आ गई है, जिसे रक्तदान शिविर लगाकर दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

-आइएमटी खेड़ी साध में आज कर सकते हैं रक्तदान

पीजीआइएमएस के ब्लड बैंक की तरफ से रविवार को खेड़ी साध आईएमटी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें रक्तदान कर आप भी पुण्य के भागीदार बन सकते हैं। वहीं शनिवार को भी हिसार रोड के इंडस्ट्रियल एरिया में करीब 30 लोगों ने रक्तदान किया।

वर्जन

वैक्सीन का दूसरा डोज लगने के 28 दिन बाद तक रक्तदान नहीं किया जा सकता। ऐसे में रक्तदाताओं को वैक्सीन लगवाने से पहले रक्तदान करना चाहिए। लॉकडाउन की वजह से रक्तदाता सीधे ब्लड बैंक नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसा नहीं कर पाने वालों के लिए रक्तदान कैंप आयोजित किए जा रहे हैं।

डा. गजेंद्र, विभागाध्यक्ष, ब्लड बैंक, पीजीआइएमएस रोहतक।

chat bot
आपका साथी