दिव्यांगता भी नहीं बन सकी इनकी जीत में बाधा

दिव्यांगता भी नहीं बन सकी इनकी जीत में बाधा

नेशनल में दो बार गोल्ड जीत चुके हैं मदीना गांव के खिलाड़ी संदीप दांगी दिव्यांगता भी इनके हौसले को नहीं हरा सकी।

JagranMon, 19 Apr 2021 05:29 AM (IST)

रतन चंदेल, रोहतक :

यह कहानी एक ऐसे टेबल टेनिस खिलाड़ी की है। जिनके साथ 2016 में दर्दनाक सड़क हादसा हुआ और उसमें उनकी स्पाइनल कोर्ड बुरी तरह चोटिल हुई। इस हादसे के बाद खिलाड़ी दिव्यांग हो गए। एक साल तक अस्पताल में भी रहे और व्हील चेयर पर आ गए। लेकिन खेल के प्रति उनका जुनून ऐसा है कि उनकी जीत में दिव्यांगता भी बाधा नहीं बन सकी है। वे अब पैरा खेलों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। यहां हम बात कर रहे हैं रोहतक के अंतरराष्ट्रीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी संदीप दांगी की। मूल रूप से जिला मदीना गिदरान गांव निवासी संदीप दांगी फिलहाल रोहतक के सेक्टर चार में रहते हैं। वे नेशनल टेबल टेनिस चैंपियनशिप में दो बार गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। यहां तक कि एशियन गेम्स में भी प्रतिभाग कर चुके हैं। इसी साल मार्च में हुई नेशनल चैंपियनशिप में भी उन्होंने गोल्ड मेडल जीता है। संदीप की उपलब्धियों के चलते जिला टेबल टेनिस एसोसिएशन की ओर से पिछले दिनों उन्हें सम्मानित भी किया गया था। घर पर ही कर रहे तैयारी :

32 वर्षीय संदीप पैरालिपिक व‌र्ल्ड क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट की तैयारी इन दिनों सेक्टर चार स्थित अपने घर पर ही कर रहे हैं। क्वालिफाई टूर्नामेंट का आयोजन स्लोवेनिया देश में तीन से पांच जून तक किया जाएगा। बचपन से टेबल टेनिस का शौक :

एमटेक पास कर चुके संदीप दांगी का कहना है कि उनका स्कूल समय से ही टेबल टेनिस खेलने का शौक है। स्कूल स्तर पर भी उन्होंने मेडल जीते थे। तभी से उनका यह शौक जुनून बना हुआ है। ये हैं उपलब्धियां :

- इसी साल मार्च में इंदौर में हुई पैरा नेशनल टेबल टेनिस चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल

- बीजिग में 2019 में हुई इंडिया चाइना ओपन व‌र्ल्ड ग्रेंडप्रिक्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में प्रतिभाग किया।

- 2019 में मध्य प्रदेश में हुई पैरा नेशनल टेबल टेनिस चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल

- 2019 में हुई इंडिया बैंकॉक ओपन टेबल टेनिस चैंपियनशिप में कांस्य पदक

- 2018 में हुई इंडिया थाईलैंड ओपन टेबल टेनिस चैंपियनिशप में प्रतिभाग किया

- 2018 में हुई इंडिया इंडोनेशिया ओपन टेबल टेनिस चैंपियनशिप में प्रतिभाग किया

- 2018 में जकार्ता में हुए इंडिया पैरा एशियन गेम्स में प्रतिभाग कर चौथे स्थान पर रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.