पुलिस ट्रेनिग सेंटर सुनारिया में हुआ जिला स्तरीय वन महोत्सव

जागरण संवाददाता रोहतक जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम रविवार को पुलिस ट्रेनिग सेंटर सु

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 07:44 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 07:44 AM (IST)
पुलिस ट्रेनिग सेंटर सुनारिया में हुआ जिला स्तरीय वन महोत्सव
पुलिस ट्रेनिग सेंटर सुनारिया में हुआ जिला स्तरीय वन महोत्सव

जागरण संवाददाता, रोहतक : जिला स्तरीय वन महोत्सव कार्यक्रम रविवार को पुलिस ट्रेनिग सेंटर सुनारिया में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से वन महोत्सव के अवसर पर उपस्थित लोगों को अपना संदेश दिया। वन महोत्सव के तहत विभिन्न मेहमानों ने पुलिस ट्रेनिग सेंटर परिसर में पौधारोपण किया। डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि पुलिस प्रशिक्षण केंद्र सुनारिया तथा भैरो-भैणी पंचायत भूमि पर बनाए जाने प्रस्तावित हैं। उन्होंने कहा कि पंचवटी स्कीम के तहत रोहतक जिले के प्रत्येक गांव में एक पंचवटी का पौधारोपण भी किया जाएगा। पौधारोपण करने वालों में नगर निगम के मेयर मनमोहन गोयल, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल, आइआइएम के निदेशक धीरज शर्मा, एलपीएस बोसार्ड के एमडी एवं समाजसेवी राजेश जैन, जिला शिक्षा अधिकारी डा. विजयलक्ष्मी नांदल, पुलिस ट्रेनिग सेंटर के डीएसपी अजमेर सिंह शामिल हैं। इस अवसर पर वन विभाग के मुख्य वन सरंक्षण एमएल राजवंशी, उप मुख्य वन संरक्षण रेनू बाला शर्मा आदि मौजूद रहे।

अधिक पौधों से मिलेगी ज्यादा आक्सीजन : एडीसी

अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल ने वन महोत्सव की बधाई देते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में ऑक्सीजन के महत्व का सभी को अच्छे से आभास हुआ और ऑक्सीजन अधिक पौधे लगाने से मिल सकती है। मेयर मनमोहन गोयल ने कहा कि रोहतक नगर को हरा-भरा बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार निगम क्षेत्र में एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। एलपीएस बोसर्ड के एमडी एवं समाजसेवी राजेश जैन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के दौर में पौधारोपण का महत्व और अधिक बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने इस बार इस हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

पर्यावरण प्रेमी सम्मानित

कार्यक्रम में पर्यावरण प्रेमियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। जिन लोगों को सम्मानित किया गया, उनमें बिजेंद्र पहरावर, मास्टर राजरूप राठी बोहर, रामदिया रुड़की, शिव कुमार विजय नगर रोहतक, प्रेम कुमार बखेता, एमटीएफसी संस्था के अरविद भाटिया, गढ़ी सांपला के नरेश कुमार, खरावड़ के संजय मलिक, विकास नांदल, नयाबास के सतबीर, सुनारिया गांव की अनीता बुधवार, काला मायना, जन कल्याण समिति, रोहतक, सक्षम समिति बलियाना व अनिल रोहिल्ला किलोई शामिल हैं। क्विज व पेंटिग प्रतियोगिता के छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया गया। क्विज प्रतियोगिता में मुकेश प्रथम, अंजलि द्वितीय व साहिल तृतीय स्थान पर रहे। फिरमेश खान को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

chat bot
आपका साथी