डीएचई ने डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए खोला पोर्टल, अभ्यर्थियों को राहत

प्रदेश के कालेजों में चल रही सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रक्रिया में उन विद्यार्थियों को राहत मिली हे जिनके डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन में गलती हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:33 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:33 AM (IST)
डीएचई ने डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए खोला पोर्टल, अभ्यर्थियों को राहत
डीएचई ने डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए खोला पोर्टल, अभ्यर्थियों को राहत

जागरण संवाददाता, रोहतक :

प्रदेश के कालेजों में चल रही सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रक्रिया में उन अभ्यर्थियों को राहत मिली है जिनके डाक्युमेंट वेरीफिकेशन में गलती हुई है। कालेजों में गठित कमेटियों और साफ्टवेयर की खामियों की वजह से काफी आवेदनों में मिलने वाले वेटेज गलत हो गए। किसी को बगैर भरे ही वेटेज का फायदा मिल गया तो, बहुतों को वेटेज ही नहीं मिल पाई। इसका खामियाजा अभ्यर्थियों को भुगतना पड़ा। कई अभ्यर्थी पहली मेरिट लिस्ट में चयनित नहीं हो पाए। डीएचई ने इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए डाक्युमेंट वेरीफिकेशन के लिए दोबार एडमिशन पोर्टल को खोला है। कालेज की कमेटियां अब अपनी गलतियों सुधार सकती हैं।

गलत वेटेज भरने वाले अभ्यर्थियों को भी एडमिशन का अभी मौका है। उन्हें ओपन काउंसिलिग का इंतजार करना होगा। सेकेंड मेरिट लिस्ट में उन्हीं अभ्यर्थियों का मौका मिलेगा जिन्हें पहली मेरिट में नहीं चुना गया है। वह अभ्यर्थी जिनका नाम पहली मेरिट लिस्ट में आया और उन्होंने फीस जमा नहीं की, यदि उन्होंने एडमिशन पोर्टल पर डिफाय का आप्शन चुना है तभी दूसरी मेरिट लिस्ट में मौका मिलेगा। दूसरी मेरिट लिस्ट 22 सितंबर को जारी होगी। वहीं, पहली मेरिट लिस्ट 12 सितंबर को जारी की गई थी। जिसके लिए 20 सितंबर तक फीस जमा हुई। वहीं, दूसरी मेरिट लिस्ट 22 सितंबर को जारी होगी। जिसके लिए 25 सितंबर तक फीस जमा करने की अंतिम तिथि निर्धारित है। ओपन काउंसिलिग के लिए 28 सितंबर को पोर्टल खोला जाएगा। पहली मेरिट लिस्ट के बाद कालेजों में खाली हैं सीटें

जिन अभ्यर्थियों को चयन पहली मेरिट लिस्ट में नहीं हुआ है उन्हें मायूस होने की जरूरत नहीं है। कालेजों में अभी भी काफी सीटें खाली हैं। ज्यादातर कालेजों में 30 से 50 फीसद तक ही सीट बुक हुई हैं। ऐसे में दूसरी मेरिट लिस्ट में अभ्यर्थियों के चयन की संभावनाएं ज्यादा हैं। पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय कालेज की 2500 सीटों पर करीब 40 फीसद अभी खाली हैं। जाट कालेज में 50 फीसद से ज्यादा सीट खाली रह गई हैं। गौड़ कालेज में बामुश्किल 30 फीसद सीट पहली मेरिट लिस्ट के तहत भरी हैं।

chat bot
आपका साथी