शहर के पांच प्रमुख पार्किंग के संचालन का फैसला आज, यहां खड़े हो सकेंगे 1200 वाहन

जागरण संवाददाता रोहतक शहर के प्रमुख पांच पार्किंग के संचालन का फैसला होगा। नगर निगम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 07:38 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 07:38 AM (IST)
शहर के पांच प्रमुख पार्किंग के संचालन का फैसला आज, यहां खड़े हो सकेंगे 1200 वाहन
शहर के पांच प्रमुख पार्किंग के संचालन का फैसला आज, यहां खड़े हो सकेंगे 1200 वाहन

जागरण संवाददाता, रोहतक : शहर के प्रमुख पांच पार्किंग के संचालन का फैसला होगा। नगर निगम कार्यालय में 1200 दो-चार पहिया वाहन खड़े करने वाली इन प्रमुख पार्किंग के टेंडर खोले जाएंगे। बीते एक साल से पार्किंग संचालन का मामला पटरी से उतरा हुआ था। दैनिक जागरण ने प्रमुखता से मामला प्रकाशित किया तो नगर निगम ने कुछ पार्किंग के संचालन को लेकर नियम बदलकर आनन-फानन में टेंडर किए। फिलहाल शहीद भगत सिंह पार्किंग निकट दिल्ली गेट और भिवानी स्टैंड की पार्किंग का स्थाई संचालन होगा। जबकि तीन स्थानों पर अस्थाई पार्किंग के संचालन के लिए पहले ही टेंडर हो चुके हैं।

सब कुछ ठीक रहा तो वीरवार को शाम चार बजे निगम कार्यालय में टेंडर खोले जाएंगे। भिवानी स्टैंड पार्किंग एवं शापिग काम्प्लेक्स 2263 वर्ग मीटर में बनाया गया है। काम्प्लेक्स में बेसमेंट, प्रथम तल, द्वितीय तृतीय तल पर पार्किंग है। भूतल पर वाणिज्यिक परिसर बनाया गया है। शौरी क्लाथ मार्केट, माल गोदाम रोड, प्रताप बाजार, रेलवे रोड आदि में आने वाले ग्राहकों व दुकानदार वाहन खड़े कर सकते हैं। पार्किंग परिसर में 70 कार और 280 दोपहिया वाहनों को खड़ा करने की व्यवस्था है। यह पार्किंग को एलिवेटेड रोड से जोड़ा जा चुका है। पार्किंग में वाहन खड़े करके खरीददारी करने लिफ्ट से जा सकते हैं। वहीं, दिल्ली गेट स्थित शहीद भगत सिंह पार्किंग में 350 से 400 दो और चार पहिया खड़े किए जा सकते हैं। इसी तरह से मेडिकल मोड पर पीजीआइ की खाली जमीन पर अशोका चौक पर पर्यटन विभाग की जमीन और सोनीपत रोड पर नगर निगम की जमीन पर अस्थाई पार्किंग का संचालन होगा। यहां 400 से 450 तक वाहन खड़े किए जा सकते हैं। योजना पर अमल होने के बाद मेडिकल मोड पर रेहड़ियों के लिए भी अलग से स्थान तय होगा।

79 करोड़ के स्थाई पार्किंग के संचालन के प्रोजेक्ट पटरी से उतरे

2019 में नगर निगम ने 79 करोड़ रुपये की लागत से पांच स्थाई पार्किंग निर्मित करने का फैसला लिया था। बजट के टोटे के चलते योजना सिरे नहीं चढ़ी। हालांकि अब यहां खाली पड़ी जमीनों पर अस्थाई पार्किंग का संचालन होगा। सोनीपत रोड पर पुराने एसडीएम आवास वाली 2044 वर्ग गज जमीन पर 18 करोड़ से पार्किंग के साथ ही कम्युनिटी सेंटर का निर्माण प्रस्तावित है। यहां कम्युनिटी सेंटर के निर्माण की फाइल दोबारा से खोली गई है। डी-पार्क 12 करोड़ की लागत से मल्टीस्टोरी पार्किंग के निर्माण का प्रस्ताव था। मेडिकल मोड पर भी नगर निगम को 15 करोड़ रुपये की लागत से पीजीआई की जमीन पर मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण करने का फैसला लिया था। हालांकि पीजीआई प्रबंधन ने खुद की जमीन पर स्थाई निर्माण करने की अनुमति नहीं दी। अशोका चौक के निकट पर्यटन विभाग की जमीन पर 20 करोड़ की लागत से पार्किंग निर्मित की योजना थी। वहीं, कोर्ट काम्प्लेक्स के निकट पार्किंग निर्माण पर 14 करोड़ खर्च की योजना भी सिरे नहीं चढ़ी।

भिवानी स्टैंड मल्टीस्टोरी पार्किंग में वाहन खड़े करने पर शुल्क तय

भिवानी स्टैंड स्थित तिमंजिला पार्किंग में चार घंटे के लिए दो पहिया वाहन खड़े करने पर अभी पांच रुपये और चार पहिया वाहन खड़े करने पर 10 रुपये शुल्क लिया जा रहा है। जबकि आठ घंटे के लिए दो पहिया वाहनों के लिए 10 रुपये व चार पहिया वाहन के लिए 20 रुपये शुल्क लिया जा रहा है। दो पहिया वाहनों के लिए मासिक पास के लिए 300 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए मासिक शुल्क 800 रुपये तय किया गया थ। टेंडर के बाद फिर से रेट रिवाइज किए जा सकते हैं।

नो पार्किंग जोन में खड़े नहीं कर सकेंगे वाहन

नगर निगम की तरफ से सोनीपत रोड, अशोका चौक और मेडिकल मोड को नो पार्किंग जोन घोषित किया जा चुका है। इसी तरह से नो पार्किंग जोन से वाहन खड़े करने पर क्रेन से वाहन उठाने के लिए टेंडर किए जा चुके हैं। अब अस्थाई पार्किंग संचालन के दौरान अशोका चौक, मेडिकल मोड व सोनीपत रोड की जमीनों की सफाई कराकर यहां अस्थाई पार्किंग का संचालन होगा। इसके साथ ही शहर में भी क्रेन से वाहन खींचने का कार्य अगले सप्ताह तक शुरू होने के आसार हैं।

---------------

वीरवार को पार्किंग संचालन के टेंडर खोलने की तैयारी है। अभी तक यही आदेश हैं कि पार्किंग संचालन के लिए टेंडर खोले जाएं। टेंडर खुलने की स्थिति में कुछ दिनों के बाद ही पार्किंग संचालन की व्यवस्था पटरी पर फिर से लौटेगी।

सुरेंद्र गोयल, भूमि अधिकारी, नगर निगम

--

इन पार्किंग के संचालन को लेकर भी लिया फैसला

पार्किंग : रिजर्व प्राइज : सिक्योरिटी

1. अशोका चौक पार्किंग : 50 हजार : पांच लाख रुपये

2. सोनीपत रोड पार्किंग : 50 हजार : दो लाख रुपये

3. मेडिकल मोड पार्किंग : 25 हजार : 2.50 लाख रुपये

4. शहीद भगत सिंह पार्किंग : 25 हजार : एक लाख रुपये

chat bot
आपका साथी