ब्लैक फंगस से हांसी निवासी महिला की मौत

ब्लैक फंगस के कारण पीजीआइएमएस में मंगलवार को हांसी निवासी 78 वर्षीय महिला की मौत हो गई। पीजीआइ में ब्लैक फंगस के कारण अब तक नौ मौत हो चुकी हैं। पिछले तीन दिन से लगातार हर रोज एक मौत हो रही है जो कि चिता का विषय है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 08:43 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 08:43 AM (IST)
ब्लैक फंगस से हांसी निवासी महिला की मौत
ब्लैक फंगस से हांसी निवासी महिला की मौत

जागरण संवाददाता, रोहतक: ब्लैक फंगस के कारण पीजीआइएमएस में मंगलवार को हांसी निवासी 78 वर्षीय महिला की मौत हो गई। पीजीआइ में ब्लैक फंगस के कारण अब तक नौ मौत हो चुकी हैं। पिछले तीन दिन से लगातार हर रोज एक मौत हो रही है, जो कि चिता का विषय है।

पीजीआइएमएस में ब्लैक फंगस से ग्रस्त 178 मरीज अभी भर्ती हैं। मंगलवार को हांसी निवासी ओमपति की मौत हो गई। 31 मई को उन्हें पीजीआइएमएस में लाया गया था। आठ दिन के दौरान हीं उनकी मौत हो गई। कोविड के बाद वे ब्लैक फंगस की शिकार हुई तो उनकी केस हिस्ट्री में स्टेरायड व शुगर दोनों पाए गए हैं। वहीं पीजीआइएमएस में शुक्रवार को चिकित्सकों ने सात मरीजों के आपरेशन किए, वहीं दो के पेंडिग रखे गए हैं। पीजीआइएमएस में अब तक 140 से अधिक मरीजों के आपरेशन किए जा चुके हैं। ब्लैक फंगस के अटैक से बचाने के लिए चिकित्सक आपरेशन पर फोकस कर रहे हैं।

-454 इंजेक्शन ने पहुंचाई कुछ राहत

पीजीआइ में मंगलवार को 454 इंजेक्शन आए, जो राहत की बात है। पिछले काफी समय से पीजीआइ को प्रदेश सरकार की ओर से 150 से 300 के बीच ही इंजेक्शन उपलब्ध करवाए जा रहे थे। हालांकि मांग अनुरूप तो सप्लाई अभी भी नहीं मिल पा रही है लेकिन अन्य दिनों की अपेक्षा हालात थोड़े बेहतर हैं। अगर इसी अनुपात में भी इंजेक्शन रूटीन में मिलने शुरु हो जाएं तो चिकित्सकों की राह कुछ आसान हो जाएगी।

वर्जन

सिर्फ ब्लैक फंगस की बीमारी के 178 मरीज भर्ती हैं। उन मरीजों के लिए सरकार द्वारा 454 इंजेक्शन भेजे गए हैं। हांसी की रहने वाली एक 78 वर्षीय महिला की ब्लैक फंग्स से मृत्यु हुई है। मंगलवार को ब्लैक फंगस के सात मरीजों के ऑपरेशन किए गए व दो मरीज वेटिग लिस्ट में हैं।

डा. गजेंद्र सिंह, कार्यकारी जनसंपर्क अधिकारी, पीजीआइएमएस रोहतक।

chat bot
आपका साथी