आइसोलेशन सेंटर में डीसी ने खुद जांचीं अपनी पल्स, गैरहाजिर स्टाफ को भेजा कारण बताओ नोटिस

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने गांव सांघी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गांव चिड़ी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांव बनियानी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा गांव इस्माईला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 08:35 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 08:35 AM (IST)
आइसोलेशन सेंटर में डीसी ने खुद जांचीं अपनी पल्स, गैरहाजिर स्टाफ को भेजा कारण बताओ नोटिस
आइसोलेशन सेंटर में डीसी ने खुद जांचीं अपनी पल्स, गैरहाजिर स्टाफ को भेजा कारण बताओ नोटिस

जागरण संवाददाता, रोहतक: उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने गांव सांघी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, गांव चिड़ी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गांव बनियानी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा गांव इस्माईला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने गांव में तैनात की गई फील्ड में हेडक्वार्टर टीमों के सदस्यों से बातचीत भी की।

कैप्टन मनोज कुमार ने उपरोक्त चारों स्थानों पर बिस्तरों की व्यवस्था को देखा, ऑक्सीजन की उपलब्धता व दवाइयों की उपलब्धता बारे में रिपोर्ट प्राप्त की। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि आइसोलेशन सेंटर में सभी आवश्यक सामान व सुविधाएं होना जरूरी है। उन्होंने चिड़ी की सीएससी में कोविड-19 के वार्ड में रखें पल्स ऑक्सीमीटर को अपनी उंगली में लगाकर जांच पड़ताल की थी व ठीक से काम कर रहा है या नहीं। गांव चिड़ी के स्कूल में जाकर उन्होंने हेडक्वार्टर टीम की भी जांच-पड़ताल की वहां पर टीम के कुछ एक सदस्य अनुपस्थित रहने पर उपायुक्त ने मौके पर ही कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए और कहा कि जो लोग भविष्य में अनुपस्थित पाए जाएंगे उनके खिलाफ महामारी व आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से लेकर 60 तक दिए गए प्रावधानों के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उनके खिलाफ पुलिस में पर्चा दर्ज किया जाएगा।

- महामारी में पीठ दिखाना नहीं होगा सहन

उपायुक्त मनोज कुमार ने कहा कि पिछले दिनों पीएचसी इस्माईला पर ताला लगा होने की शिकायत मिली थी। उन्होंने कहा कि पीएचसी को लेकर लगातार निगरानी रखी जा रही है। अगर भविष्य में भी ऐसा ही देखने को पाया तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा। मनोज कुमार ने कहा कि महामारी के संकट में अगर कोई अधिकारी अथवा कर्मचारी पीठ दिखा कर भागता है तो यह कतई सहन नहीं होगा।

-टावर की भ्रांतियां फैलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि कुछ शरारती तत्वों द्वारा यह भ्रांति फैलाई जा रही है कि मोबाइल टावर बंद करने से सभी बीमारियां दूर हो गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस का साइबर सेल इस बारे में जांच पड़ताल कर रहा है। जांच में जो लोग सामने आएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-हवन कोविड का उपचार नहीं

उपायुक्त मनोज कुमार ने कहा कि गांव में हवन करना कोई बुरी बात नहीं है बल्कि इससे वातावरण भी शुद्ध होता है लेकिन यह कोविड का उपचार नहीं है। उन्होंने कहा कि महामारी के इस दौर में टोने-टोटके पर यकीन नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हवन को लेकर गलत प्रचार करना सही नहीं है।

chat bot
आपका साथी