कोरोना ने छीन लिए दो बच्चों के मां-बाप, अब दादी बनी सहारा

वर्तमान में अनेक ऐसे बच्चे हैं जिन्होंने कोरोना महामारी में अपनो को खोया है। वहीं अनेक ऐसे मां-बाप भी हैं जिन्होंने अपने बच्चों को खो दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 05:19 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 05:19 AM (IST)
कोरोना ने छीन लिए दो बच्चों के मां-बाप, अब दादी बनी सहारा
कोरोना ने छीन लिए दो बच्चों के मां-बाप, अब दादी बनी सहारा

जागरण संवाददाता, रोहतक : वर्तमान में अनेक ऐसे बच्चे हैं जिन्होंने कोरोना महामारी में अपनो को खोया है। वहीं, अनेक ऐसे मां-बाप भी हैं जिन्होंने अपने बच्चों को खो दिया है। रोहतक जिले के एक गांव में ऐसे ही दो बच्चे हैं जिन्होंने कोरोना महामारी में अपने मां-बाप को खो दिया। इन दोनों बच्चों की देखभाल अब उनकी दादी कर रही है। वहीं, दोनों बच्चों को सरकारी सुरक्षा कवच देने के प्रयास भी महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से किए जा रहे हैं ताकि उनका भविष्य सुरक्षित हो सके।

रोहतक के एक गांव में मई महीने के शुरुआत में एक महिला ने अस्पताल में बच्ची को जन्म दिया। लेकिन बेटी के जन्म के लगभग 15 दिनों में ही बच्ची के सिर से माता-पिता का साया उठ गया। दोनों की कोरोना से मौत हो गई। बच्ची का लगभग सात वर्षीय एक भाई भी है। दोनों बच्चों के माता-पिता को कोरोना ने छीन लिया। जिसके चलते परिवार पर दुखों को पहाड़ टूट पड़ा है। बच्चों की देखभाल उनकी लगभग 65 वर्षीय दादी कर रही हैं। जो खुद बीमार रहती है। वहीं, बच्ची अब भी बीमार है और उसका उपचार चल रहा है। हालांकि महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सरकार की ओर से ऐसे बच्चों का सर्वे कराया जा रहा है। ऐसे बच्चों को सरकार ने मदद दिए जाने की घोषणा की हुई है। सर्वे कार्य पूरा होने के बाद जो भी निर्देश मिलेंगे उनका पालन किया जाएगा। बाल कल्याण समिति की ओर से ऐसे बच्चों की मदद कराई जाएगी।

----

सरकार के निर्देशों का पालन किया जा रहा है। ऐसे बच्चों का सर्वे कराया जा रहा है। जिनके माता या पिता या दोनों की कोरोना में मौत हो गई है। या परिवार में कमाने वाले की कोरोना से मौत हो गई है और बच्चे अकेले रह गए है। सर्वे के बाद सरकार के जो भी निर्देश होंगे उनका पालन किया जाएगा।

- कुलदीप, जिला बाल संरक्षण अधिकारी, रोहतक ।

chat bot
आपका साथी