प्रदेश के सभी जिलों में बनेगी स्वच्छता टास्क फोर्स : सुभाष चंद्र

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यवाहक वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा है कि स्वच्छता को लेकर जल्द ही प्रदेश के सभी 22 जिलों में टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। सुभाष चंद्र मंगलवार को पंडित श्रीराम रंगशाला में नगर निगम द्वारा आयोजित संकल्प से सिद्धि कार्यशाला एवं सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सफाई मित्रों को संबोधित कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 08:33 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 08:33 PM (IST)
प्रदेश के सभी जिलों में बनेगी स्वच्छता टास्क फोर्स : सुभाष चंद्र
प्रदेश के सभी जिलों में बनेगी स्वच्छता टास्क फोर्स : सुभाष चंद्र

जागरण संवाददाता, रोहतक : स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यवाहक वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा है कि स्वच्छता को लेकर जल्द ही प्रदेश के सभी 22 जिलों में टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। सुभाष चंद्र मंगलवार को पंडित श्रीराम रंगशाला में नगर निगम द्वारा आयोजित संकल्प से सिद्धि कार्यशाला एवं सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सफाई मित्रों को संबोधित कर रहे थे।

सुभाष चंद्र ने कहा कि जिला स्तर पर टास्क फोर्स का गठन होने से निश्चित रूप से स्वच्छता मिशन को और अधिक मजबूती मिलेगी। उन्होंने जिला वासियों से मजबूत इरादे के साथ स्वच्छता मिशन से जुड़ने का आह्वान किया और उदाहरण दिया कि इंदौर शहर मजबूत इरादे के चलते ही देश में अव्वल है। स्वच्छता को एक छोटा सा कार्य बताते हुए सुभाष चंद्र ने कहा कि स्वच्छता को प्रत्येक नागरिक को अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कार्यक्रम में उपस्थित प्रत्येक नागरिक यह संकल्प लेकर जाए कि न गंदगी करेंगे और न ही करने देंगे।

सुभाष चंद्र ने कहा कि हम सबको एकजुट होकर देवता के सम्मान सफाई मित्रों का मान-सम्मान करना चाहिए। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में हरियाणा में रोहतक को दूसरा स्थान एवं प्रेरक दौड़ में गोल्डन सम्मान मिलने पर बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि अव्वल आने के लिए सबको और अधिक मेहनत करनी होगी। स्वच्छता अभियान को सामाजिक आंदोलन बनाने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि इस अभियान को गांव, वार्ड व कॉलेज आदि संस्थाओं में शुरू करें। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नगर पार्षद अपने-अपने वार्डों में ब्रांड अंबेसडर बन कर इस कार्य को करेंगे तो यह अभियान और भी प्रभावी हो जाएगा।

रोहतक की सफाई व्यवस्था में हुआ सुधार : मेयर

मेयर मनमोहन गोयल ने कहा कि सफाई मित्रों के सहयोग के बिना रोहतक को यह सम्मान मिलना संभव नहीं था। इसके लिए उन्होंने रोहतक के लोगों को बधाई भी दी और कहा कि इस सम्मान समारोह से प्रेरणा लेकर आज से ही मेहनत करनी होगी ताकि अगले वर्ष रोहतक को पहला स्थान मिल सके। मनमोहन गोयल ने कहा कि सफाई वह मूलमंत्र है, जिससे जीवन में बीमारियों से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि रोहतक शहर में सफाई व्यवस्था में भारी सुधार हुआ है और यही कारण है कि रोहतक को गोल्ड मेडल मिला है। उन्होंने कहा कि आज के आयोजन से निश्चित रूप से सफाई मित्रों का मनोबल और भी बढ़ेगा।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल सहगल, नगर निगम आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़, मेयर मनमोहन गोयल, संयुक्त आयुक्त सुरेश कुमार, अमित, आदेश सक्सेना, हरदेव सिंह, मनजीत दहिया, रविदर, पार्षद कदम अहलावत, सुरेश किराड़, सुनील, गीता, सुमन सैनी, मीणा अटकाण, कुलविद्र सिंह सिक्का, स्वच्छता मित्र हरिओम, प्रदीप, विकास रोहिल्ला, सतबीर, अमर सिंह, सत्यवान, राजपाल, नरेंद्र धनखड़, महेंद्र व कृष्ण टाक आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी