जिले में 20 से अधिक स्थानों पर ब्लैक स्पाट, 15 दिन में करने होंगे दुरूस्त

यदि आप भी वाहन में सफर कर रहे हैं तो सचेत हो जाइए। जिले में करीब 20 से अधिक ऐसे ब्लैक स्पाट चिह्नित किए गए हैं जो वाहन चालकों के लिए जानलेवा बन रहे हैं। हालांकि सर्दियों में कोहरे के दौरान सड़क हादसों को रोकने के लिए इन ब्लैक स्पाट को चिह्नित कर एक बार फिर से कवायद शुरू की गई है। एनएचएआइ (नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया) पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण) एचएसवीपी (हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण) और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि 15 दिन के अंदर ब्लैक स्पाट को दुरुस्त कर दिया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:01 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 06:01 PM (IST)
जिले में 20 से अधिक स्थानों पर ब्लैक स्पाट, 15 दिन में करने होंगे दुरूस्त
जिले में 20 से अधिक स्थानों पर ब्लैक स्पाट, 15 दिन में करने होंगे दुरूस्त

जागरण संवाददाता, रोहतक : यदि आप भी वाहन में सफर कर रहे हैं तो सचेत हो जाइए। जिले में करीब 20 से अधिक ऐसे ब्लैक स्पाट चिह्नित किए गए हैं, जो वाहन चालकों के लिए जानलेवा बन रहे हैं। हालांकि सर्दियों में कोहरे के दौरान सड़क हादसों को रोकने के लिए इन ब्लैक स्पाट को चिह्नित कर एक बार फिर से कवायद शुरू की गई है। एनएचएआइ (नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया), पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण), एचएसवीपी (हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण) और नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि 15 दिन के अंदर ब्लैक स्पाट को दुरुस्त कर दिया जाए। यदि सड़क टूटी हुई है तो उसकी मरम्मत कराई जाए और हादसों को रोकने के लिए ब्रेकर बनवाया जाए। इसके अलावा रिफलेक्टर बोर्ड, पेड़ की कटाई-छंटाई, सफेद पट्टी और लाइट की पूरी व्यवस्था की जाए। जिस स्थान पर सोलर लाइट की जरूरत है वहां पर सोलर लाइट लगवाई जाए। जिससे हादसों पर काफी हद तक रोक लग सके। दरअसल, धीरे-धीरे सर्दी बढ़ती जा रही है। यूं तो इन ब्लैक स्पाट पर अक्सर हादसे होते रहते हैं, लेकिन सर्दी में कोहरे की वजह से हादसों की संख्या बढ़ जाती है। उसे रोकने के लिए यह कवायद शुरू की गई है।

यह है ब्लैक स्पाट

जिले में जो ब्लाक स्पाट चिह्नित किए गए हैं उनमें दिल्ली-रोहतक हाईवे पर इस्माइला मोड, खरावड़ मंदिर, आइएमटी गोल चक्कर, जलेबी चौक, भाली शुगर मिल के पास, भैणी महारापुर गांव, एक रुपया चौक, सुनारिया जेल चौक, बहुअकबरपुर थाने के पास गोल चक्कर, कलानौर कालेज मोड, दिल्ली बाईपास, टिटौली चौकी के पास, मकड़ौली गांव के पास बाईपास, पशु मेला ग्राउंड के पास गोल चक्कर, बोहर और भालौट गांव के बीच आदि शामिल है।

एंबुलेंस का रिस्पांस टाइम भी करना होगा कम

स्वास्थ्य विभाग को भी निर्देश दिए गए हैं कि सड़क हादसों के दौरान एंबुलेंस का रिस्पांस टाइम भी कम किया जाए। यदि हाईवे या अन्य स्थान पर कोई सड़क हादसा होता है तो एंबुलेंस को किस समय सूचना मिली, कितनी देर में मौके पर पहुंची और कितनी देर में घायल को अस्पताल तक पहुंचाया आदि का पूरा ब्योरा दिया जाएगा। हालांकि ब्योरा अब भी दिया जाता है। फिलहाल अधिकतर मामलों में शिकायत मिलती है कि एंबुलेंस समय से नहीं पहुंची। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि यह समय 15 मिनट से कम का करना होगा। जिससे घायलों को जान बचाई जा सके।

पुलिस ने भी जारी की एडवाइजरी

कोहरे में सड़क हादसों को रोकने के लिए जिला पुलिस की तरफ से भी एडवाइजरी जारी की गई है। एसपी उदय सिंह मीना ने बताया कि कोहरे में वाहन की स्पीड कम रखे और हेड लाइट से लेकर टेल लाइट भी आन रखे। इसके अलावा इंडीकेटर और फाग लाइन को भी आन रखना चाहिए। वाहनों के बीच में उचित दूरी होनी चाहिए। इसके अलावा सड़क पर पेंट की गई सफेद पट्टी को गाइड के रूप में फालो करना चाहिए। तभी हादसों पर रोक लगाई जा सकती है। विभागों को 15 दिन का समय दिया है

जिले में अलग-अलग स्थानों पर ब्लैक स्पाट चिह्नित किए गए हैं। साथ ही संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि सड़कों की मरम्मत से लेकर वहां पर लाइट आदि की व्यवस्था की जाए। इसके लिए विभागों को 15 दिन का समय दिया गया है।

- डा. संदीप गोयत, सचिव क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण रोहतक

chat bot
आपका साथी