भगत सिंह शाखा ने उठाया हरियाली बढ़ाने का बीड़ा

जिले में हरियाली बढ़ाने की दिशा में अनेक संगठन प्रयास कर रहे हैं। ऐसा ही एक संगठन भारत विकास परिषद की भगत सिंह शाखा रोहतक है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:55 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:55 AM (IST)
भगत सिंह शाखा ने उठाया हरियाली बढ़ाने का बीड़ा
भगत सिंह शाखा ने उठाया हरियाली बढ़ाने का बीड़ा

जागरण संवाददाता, रोहतक :

जिले में हरियाली बढ़ाने की दिशा में अनेक संगठन प्रयास कर रहे हैं। ऐसा ही एक संगठन भारत विकास परिषद की भगत सिंह शाखा रोहतक है। जिसने हरियाली बढ़ाने का बीड़ा उठाया हुआ है। भगत सिंह शाखा के अध्यक्ष दीपक जिदल का दावा है कि शाखा के सदस्यों ने अब तक अनेक पौधे लगाए हैं। वहीं, इस बार मानसून सीजन में भी एक हजार पौधे लगाए जाने की योजना है। उनका कहना है कि शाखा के सदस्यों की ओर से उसी जगह पौधारोपण किया जाता है, जहां पर पौधों के लिए सिचाई पानी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो।

दीपक के मुताबिक 2015 में शाखा का गठन हुआ था। तभी से पौधारोपण अभियान भी समय समय पर चलाए जाते रहे हैं। शाखा की ओर से 2019 में वैश्य फार्मेसी कालेज परिसर में हर्बल गार्डन बनाया गया। जिसमें विभिन्न प्रजातियों के 300 से अधिक औषधीय पौधे लगाए हैं। खास बात यह है कि हर्बल गार्डन में लगाए गए सभी पौधे जीवत हैं और उनकी तेजी से वृद्धि हो रही है। वहीं, 2018 में वैश्य इंजीनियरिग कालेज परिसर में समर्सिबल लगवाया गया। इस अवसर पर आम, जामुन, शहतूत, पीपल, बरगद व अन्य अनेक किस्मों के 70 से अधिक फलदार व छायादार पौधे भी लगाए गए। इसके अलावा शिक्षा भारती स्कूल बहु अकबरपुर में पांच एकड़ के नए कैंपस में इसी साल मार्च में 100 से अधिक पौधे लगाए गए हैं। चहारदीवारी के साथ साथ छायादार व फलदार पौधे लगाए गए हैं। इसके अलावा और भी कई निजी स्कूलों में और जनता कालोनी स्थित पार्क में भी पौधारोपण किया है। विश्व पर्यावरण दिवस पर पांच जून को वैश्य ला कालेज व बीएड कालेज में शाखा के सदस्यों की ओर से 31 पौधे लगाए गए। इस महीने गर्मी अधिक होने के कारण ज्यादा पौधे नहीं लगाए गए। प्रत्येक अवसर पर लगाते हैं पौधे : दीपक ने बताया कि 15 अगस्त 2015 को शाखा के गठन के बाद से ही सभी सदस्य पौधे लगाते आ रहे हैं। शाखा के सदस्य के जन्म दिवस आदि अवसरों पर पौधारोपण किया जाता है।

हाल ही में 20 जून को चार पौधे वैश्य व्यायामशाला के पार्क में लगाए। परिषद के जिला अध्यक्ष राम चरण सिगला के अलावा विकास कंसल की भी शादी की सालगिरह इसी दिन थी। इस अवसर पर उन्होंने पार्क में बरगद, पीपल, नीम व बेल पत्र के पौधे लगाए गए। 28 जून से शुरू करेंगे पौधारोपण :

दीपक का कहना है कि भगत सिंह शाखा में फिलहाल 68 सदस्य हैं। पौधरोपण से पहले सिचाई की व्यवस्था वे जरूर देखते हैं। अब 28 जून से पौधारोपण शुरू किए जाने की योजना है। इस दौरान भिवानी रोड पुल के पास, वैश्य स्टेडियम में, जागरण पार्क जनता कालोनी में व सड़क किनारों पर भी पौधरोपण किया जाएगा। रुपया चौक व उसके पास सड़क किनारे पौधारोपण किया जाएगा। मानसूनी सीजन में एक हजार पौधे लगाने की योजना है।

chat bot
आपका साथी