पीजीआइ में इमरजेंसी ड्यूटी रोस्टर पर एसोसिएशन खोलेगी अब मोर्चा

जागरण संवाददाता रोहतक कामन काडर के बाद पीजीआइ इमरजेंसी में ड्यूटी रोस्टर लागू कर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:25 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:25 AM (IST)
पीजीआइ में इमरजेंसी ड्यूटी रोस्टर पर एसोसिएशन खोलेगी अब मोर्चा
पीजीआइ में इमरजेंसी ड्यूटी रोस्टर पर एसोसिएशन खोलेगी अब मोर्चा

जागरण संवाददाता, रोहतक : कामन काडर के बाद पीजीआइ इमरजेंसी में ड्यूटी रोस्टर लागू करने का मामला अब प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के लिए सिरदर्द बन सकता है। डीएमइआर के इस फैसले पर पीजीआइएमएस के चिकित्सकों में बड़ा रोष है। चिकित्सकों का दबाव है कि अब हरियाणा स्टेट मेडिकल टीचर एसोसिएशन भी इस मुद्दे को लेकर मोर्चा खोलने को मजबूर हो गई है। हरियाणा स्टेट मेडिकल टीचर एसोसिएशन की ओर से छह अगस्त को एग्जीक्यूटिव मेंबर की मीटिग बुलाई जा रही है। मीटिग में चर्चा के दौरान मुद्दा गर्माएगा और फैसला वापस करवाने के लिए इस दौरान आंदोलन की रणनीति भी बन सकती है। वहीं कामन कैडर को शामिल कर निकाले जा रहे नई भर्तियों के विज्ञापनों ने भी चिकित्सकों की बैचेनी को बढ़ा दिया है। चिकित्सकों का कहना है कि फिलहाल केवल नई भर्ती का नाम लिया जा रहा है, बाद में पुराने चिकित्सकों को शामिल कर लिए जाएगा। ऐसे में इस मुद्दे पर समय रहते संज्ञान लिया जाना जरूरी है।

-ड्यूटी रोस्टर के लिए आठ विभागों पर फोकस

पीजीआइ एमएस कार्यालय की ओर से विभागाध्यक्षों को जारी किए गए पत्र में आठ विभागों पर मुख्य तौर पर फोकस किया जा रहा है। पीजीआइ के एनोटमी, फिजियोलाजी, बायोकेमिस्ट्री, पैथोलाजी, माइक्रोबायोलाजी, फार्माकोलाजी, फोरेंसिक मेडिसिन, कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग शामिल हैं। अधिकांश विभागों की ओर से ड्यूटी रोस्टर अभी तक एमएस कार्यालय को नहीं भेजा गया है। ऐसे में लग रहा है कि विभागों में चिकित्सकों की ओर से दबाव बनाया जा रहा है कि ड्यूटी रोस्टर को न भेजा जाए।

छह अगस्त को एग्जीक्यूटिव मेंबर की मीटिग : जैन

हरियाणा स्टेट मेडिकल टीचर एसोसिएशन के एग्जीक्यूटिव मेंबर की मीटिग छह अगस्त को बुलाई जाएगी। मीटिग के दौरान इमरजेंसी विभाग में दूसरे विभागों के एक्सपर्ट की रूटीन ड्यूटी लगाने के लिए रोस्टर मांगने पर चर्चा होगी। वहीं कामन काडर को लेकर भी चिकित्सक असमंजस की स्थिति में हैं। दोनों ही विषयों पर चर्चा की जाएगी।

डा. आरबी जैन, अध्यक्ष, हरियाणा स्टेट मेडिकल टीचर एसोसिएशन।

chat bot
आपका साथी