गेट पास नहीं मिलने से गुस्साए किसानों ने मंडी परिसर में प्रदर्शन कर जताया विरोध

अनाज मंडी में कपास की खरीद दा कॉटन कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (सीसीआइ) व मंडी प्रशासन के लिए गले की फांस बनता जा रहा है। केवल 50 गेट पास ही एक दिन में दिए जाने का प्रावधान बताया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 08:21 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 08:21 AM (IST)
गेट पास नहीं मिलने से गुस्साए किसानों ने मंडी परिसर में प्रदर्शन कर जताया विरोध
गेट पास नहीं मिलने से गुस्साए किसानों ने मंडी परिसर में प्रदर्शन कर जताया विरोध

संवाद सहयोगी, महम : महम अनाज मंडी में कपास की खरीद दा कॉटन कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (सीसीआइ) व मंडी प्रशासन के लिए गले की फांस बनता जा रहा है। सीसीआइ की ओर से केवल 50 गेट पास ही एक दिन में दिए जाने का प्रावधान बताया जा रहा है। लेकिन मंडी में एक दिन में लगभग 200 ट्रालियां पहुंच रही हैं। जिससे कपास खरीदने के लिए दो से तीन दिन का समय दिया जा रहा है। किसान धर्मबीर, अमित, सतबीर, वेदप्रकाश छारा, अमित छारा, अजमेर छारा व संदीप रिटोली ने बताया कि सोमवार को 100 गेट पास निकाले गए जबकि मंगलवार को मात्र 21 गेट पास ही दिए गए हैं। जिसके कारण किसानों ने मंडी कार्यालय के गेट पर विरोध प्रदर्शन किया। किसानों का कहना है कि टोकन सिस्टम बाजरे व सरसों की तरह जारी किए जाने चाहिएं ताकि किसानों को समस्याएं न हों।

कोरोना महामारी को लेकर किसानों ने मांग की है कि मंडी में रात को भी ठहरने की सुविधा हो, ठंड में बाहर रहना खतरे से खाली नहीं है। किसानों ने अधिकारियों से बहस भी की। सीसीआइ अधिकारी विजय ने कपास खरीद में महम स्टेशन पर किसानों को परेशानी नहीं होने दिए जाने की बात कही। उधर, मिल मालिक सोनू मित्तल व मित्तल सिगला ने बताया कि सीसीआइ की ओर से उनके मिलों की रोलर की मशीनें ही किराए पर ली हुई हैं। सीसीआइ की ओर से उनकी सार्जन की मशीन भी किराए पर ले ली जाएं तो उन्हें प्राइवेट कपास खरीदने की जरूरत ही नहीं पड़ती। सीसीआइ की ओर से सोमवार व मंगलवार के लिए 100 गेट पास दे दिए गए थे। लेकिन किसानों की परेशानी को देखते हुए मंगलवार को भी गेट पास देने शुरू कर दिए थे। 30 गेट पास दिए जाने के बाद मिल में तकनीकि खराबी होने से कपास की खरीद रोक दी गई।

- देवी राम, मंडी सचिव, महम । एक मिल की प्रैस अचानक खराब होने के कारण कपास की खरीद कम कर दी गई। कपास केवल एक ही मिल में उतारी जा रही है। प्रैस के लिए मैकेनिक बुलाए गए हैं जल्द ही प्रैस ठीक होने के आसार हैं। जैसे ही प्रैस ठीक हो जाती है खरीद को और बढ़ा दिया जाएगा।

- विजय कुमार, इंचार्ज, सीसीआइ महम केंद्र

chat bot
आपका साथी